पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध की अवधि 12 जुलाई तक बढ़ाई

पेशावर ,पाकिस्तान और भारत के बीच संबंधों में तनाव के चलते पाकिस्तान ने अपने ईस्टर्न हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध 12 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के द्वारा जारी बयान में कहा गया कि यह प्रतिबंध सभी भारतीय कमर्शियल फ्लाइट पर लागू होगा। यह चौथी बार है जब पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध की अवधि बढ़ाई है। पाकिस्तान द्वारा हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध हटाया भी जा सकता था, लेकिन इसके विपरीत प्रतिबंध बढ़ाने का फैसला ले लिया गया।
इससे पहले भी पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध की अवधि बढ़ाई थी। 13 जून को पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध बढ़ाकर 28 जून तक कर दिया था। बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ट्रेनिंग कैंप पर भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को हवाई हमला किया था। इसके बाद पाकिस्तान और भारत ने एक-दूसरे के लिए हवाई क्षेत्रों पर प्रतिबंध लगा दिया था। पाकिस्तान ने अपने कुछ हवाई क्षेत्रों पर लगा प्रतिबंध हटा लिया था, लेकिन सभी हवाई क्षेत्रों पर नहीं हटाया गया था।
पाकिस्तान ने 11 में से सिर्फ दो ही हवाई क्षेत्र खोले थे। 15 जून को पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा हालात की समीक्षा की गई थी। समीक्षा के बाद सिविल एविएशन अथॉरिटी चाहती तो प्रतिबंध हटा सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया जिसके बाद यह प्रतिबंध 28 जून तक लागू था। अब इसे 14 दिन बढ़ाकर 12 जुलाई तक कर दिया गया है। गौरतलब है कि भारत द्वारा लगाए गए सभी हवाई क्षेत्रों के प्रतिबंधों को 31 मई को हटा लिया गया था। बालाकोट के बाद भारत ने भी अपने सभी हवाई क्षेत्रों पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे बाद में हटाने का फैसला किया गया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *