शानदार शुरुआत करने के बाद भी श्रीलंका ओवल में ऑस्ट्रेलिया से 87 रनों से हार गया

लंदन, विश्व कप क्रिकेट के एक लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 335 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम का मध्यक्रम एक बार फिर असफल रहा और अच्छी शुरुआत के बावजूद पूरी टीम 45.5 ओवर में 247 रन ही बना सकी। लंदन के ओवल ग्राउंड में लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने बेहतरीन शुरुआत की। ओपनर दिमुथ करुणारत्ने और कुसल परेरा ने लगभग 7 के रन रेट से रन बनाते हुए 93 गेंदों में 115 रन ठोंक डाले। इस स्कोर पर मिशेल स्टार्क ने कुसल परेरा को बोल्ड कर दिया। परेरा ने 36 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की सहायता से 52 रन बनाए। इसके साथ ही श्रीलंका के विकेटों का पतन शुरू हो गया। दूसरे छोर पर करुणारत्ने बेहतरीन खेल रहे थे। किंतु लगातार विकेट भी गिर रहे थे। कोई लंबे साझेदारी नहीं हो पाई और करुणारत्ने के अलावा कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं लगा पाया। करुणारत्ने ने 108 गेंदों में नौ चौके की सहायता से 97 रन बनाए, उन्हें केन रिचर्डसन ने ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच करा दिया। कुसल मेंडिस ने 37 गेंदों में 30 रन बनाकर संघर्ष करने की कोशिश की लेकिन उन्हें भी स्टार्क ने एलेक्स केरी के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 2 छक्के लगाए। थिरिमाने और धनंजय डी सिल्वा 16 – 16 रन का योगदान ही दे सके। बाकी कोई भी बल्लेबाज दहाई के अंक तक नहीं पहुंचा। श्रीलंका की पूरी टीम 45.5 ओवर में 247 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने चार और रिचर्डसन ने तीन विकेट लिए। कमिंस को दो तथा जैसन को एक विकेट मिला। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 87 रन से जीत लिया।
इससे पहले आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच की शानदार 153 रनों की शतकीय पारी की बदौलत यहां केनिंगटन ओवल में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप के लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 335 रनों का लक्ष्य दिया । श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया और आस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने ओपनिंग जोड़ी डेविड वार्नर और फिंच की बदौलत शानदार शुरुआत की और उसके बाद स्टीव स्मिथ के अर्धशतक की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 334 रन बनाए।
अपने पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक लगाने वाले डेविड वार्नर इस मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाएं। वे 48 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 26 रन बनाकर धनंजया डी सिल्वा की 17वें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे उसमान ख्वाजा भी 20 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 रन बनाकर सिल्वा की 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर उदाना के हाथों कैच आउट हुए। फिंच ने 132 गेंदों पर 5 छक्कों और 15 चौकों की मदद से 153 रनों की शानदार पारी खेली और उदाना की 43वें ओवर की चौथी गेंद पर करुणारत्ने के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। स्टीव स्मिथ ने 59 गेंदों पर 73 रन बनाए जिसमें एक छक्का और 7 चौके शामिल थे। वह लथिस मलिंगा के आगे टिक नहीं पाए और 44वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए।
श्रीलंका की ओर से इसुरु उड़ाना और धनंजया डी सिल्वा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें दो-दो सफलता प्राप्त हुई। इसके अलावा लसिक मलिंगा को एक सफलता प्राप्त हुई। दो बल्लेबाज एलेक्स केरी और पैट कमिंस रन आउट हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *