मोदी लहर में शुरू से ही हिमाद्री को मिलती रही बढ़त, अंततः एक तरफा आया परिणाम

शहडोल,संसदीय क्षेत्र शहडोल का परिणाम भी पूरे देश की तरह मोदी लहर के नाम रहा । निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया के दौरान जहां भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशी के बीच शहडोल संसदीय क्षेत्र में कड़े मुकाबले की बात सामने आ रही थी वही जब मतगणना शुरू हुई तो भाजपा प्रत्याशी श्रीमती हिमाद्री सिंह कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती प्रमिला सिंह के विरुद्ध प्रारंभ से ही बढ़त बना ली और मतगणना पूरी होते.होते बढ़त का अंतर 400000 के पार पहुंच गया । इस प्रकार भाजपा प्रत्याशी को 433000 से जीत मिली।
हतप्रभ किया जीत का अंतर
शहडोल संसदीय क्षेत्र के लिए भाजपा व कांग्रेस में कांटे की टक्कर की बात प्रत्याशी चयन सहित तमाम अनेक कारणों को लेकर कहीं जा रही थी ।दरअसल दोनों ही दल ने ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दिया था जो पार्टी बदल कर आई थी लेकिन यह चुनाव शहडोल के लिए इस तरह एकतरफा होगा यह किसी ने कल्पना भी नहीं की थी । जहां तक भाजपा प्रत्यासी हिमाद्री सिंह की जीत की बात की जा रही थी तो यह अंतर 100000 या उस से कुछ अधिक कि कहीं जा रही थी वही कांग्रेस प्रत्याशी की जीत 20 से 25000 के लिए का अनुमान लोग लगाते थे किंतु मतगणना के पश्चात परिणाम सामने आया तो पूरा चुनाव की एकतरफा प्रतीत हुआ जहां भाजपा प्रत्याशी को लगभग चार लाख 33 हजार की जीत मिली।
मोदी की सुनामी में बहे सब दावे
लोक सभा निर्वाचन 2019 की प्रक्रिया शुरू होने के पहले से पूरे देश में राजनीतिक पंडित और चुनाव के जानकार यह अनुमान लगा रहे थे कि इस बार 2014 जैसा मोदी फैक्टर नहीं है ऐसे में प्रत्याशियों के आधार पर भी जीत हार को लेकर दावे किए जा रहे थे । शायद यही वजह है कि शहडोल लोकसभा क्षेत्र में जीत का सेहरा भाजपा प्रत्याशी के सर बंधेगा या कांग्रेस प्रत्याशी के स्पष्ट प्रतीत नहीं हो रहा था किंतु मोदी नाम की सुनामी ऐसी आई की उसका आभास मतदान की प्रक्रिया के दौरान तो नहीं हो पाया किंतु परिणाम मतगणना के दौरान सामने आया। जिसमें चुनावी अनुमान के सारे दावे फेल हो गए।
पिता माता के बाद अब पुत्री
शहडोल लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेश के कद्दावर नेता दलवीर सिंह लंबे समय तक प्रतिनिधित्व किए उनके पश्चात उनकी पत्नी श्रीमती राजेश नंदिनी सिंह दिल्ली में शहडोल का प्रतिनिधित्व की और अब माता पिता के पश्चात उनकी पुत्री श्रीमती श्रीमति हिमाद्री सिंह क्षेत्र के सांसद के रूप में प्रतिनिधित्व करेंगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *