आईपीएल मुकाबले में राजस्थान रायल्स की मुंबई इंडियंस पर रोमांचक जीत

मुंबई,अपने घरेलू मैदान पर खेल रही मुंबई इंडियंस को आईपीएल के एक मैच में राजस्थान रॉयल्स ने 4 विकेट से पराजित कर दिया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 187 रन बनाए। जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट खोकर अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर 188 रन बनाते हुए जीत हासिल कर ली।
लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स के ओपनर ने अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। अजिंक्य रहाणे और जॉस बटलर ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने मैदान में चारों तरफ चौके-छक्कों की बौछार कर दी। सातवें ओवर में तेज खेल रहे अजिंक्य रहाणे को कुणाल पंड्या ने सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करा दिया। रहाणे ने 21 गेंदों में छह चौके और 1 छक्के की सहायता से 37 रन बनाए। दूसरे छोर से धुआंधार पारी खेल रहे जॉस बटलर ने स्कोरबोर्ड को तेजी से आगे बढ़ाया। उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में 43 गेंदों में 89 रन बनाए। जिसमें 8 चौके और 7 छक्के शामिल थे। 14 वें ओवर में जॉस बटलर को राहुल चहर की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने कैच आउट किया। उस समय तक राजस्थान रॉयल्स के 147 बन चुके थे। रन औसत 10 से ऊपर था और जीत नजदीक नजर आ रही थी। किंतु जसप्रीत बुमराह द्वारा संजू सैमसन को 17वें ओवर की पांचवी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किए जाने के बाद रन गति धीमी हो गई। सैमसन ने 26 गेंदें खेली और 21 रन बनाए जिसमें 2 चौके और एक छक्का शामिल था। राहुल त्रिपाठी भी अगले ओवर में आउट हो गए, उन्हें 1 रन के स्कोर पर कुणाल पंड्या ने हार्दिक पंड्या के हाथों कैच करा दिया। लियाम लिविंगस्टोन भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और कुणाल पंड्या द्वारा 1 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिए गए। धीमा खेल रहे स्टीवन स्मिथ 15 गेंदों में 12 रन ही बना सके। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने ईशान किशन के हाथों कैच आउट करा दिया। जल्दी-जल्दी चार विकेट गिर जाने से राजस्थान की टीम दबाव में आ गई। किंतु श्रेयस गोपाल ने नाबाद रहते हुए 7 गेंदों में 13 रन बनाए और दो चौके लगाकर अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर अपनी टीम को जीत दिला दी। मुंबई की तरफ से कुणाल पंड्या ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए।
इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। ओपनर रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने शानदार साझेदारी करते हुए बिना कोई विकेट खोए स्कोर 96 रन तक पहुंचाया। 11 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रोहित शर्मा जोफ्रा आर्चर की गेंद पर जॉस बटलर द्वारा लपक लिए गए। उन्होंने 32 गेंदों में 47 रन बनाए जिसमें छह चौके और एक छक्का शामिल था। तेज खेलने के प्रयास में सूर्यकुमार यादव को धवल कुलकर्णी ने बोल्ड कर दिया। यादव ने 10 गेंदों में 16 रन बनाए और एक छक्का मारा। पिछले मैच के हीरो पोलार्ड इस बार कमाल नहीं दिखा पाए। वह धीमे खेले, 12 गेंद में 6 रन ही बना पाए। उन्हें जोफ्रा आर्चर ने श्रेयस गोपाल के हाथों कैच करा दिया। शतक के करीब बढ़ रहे क्विंटन डी कॉक जोफ्रा आर्चर का अगला शिकार बने। डी कॉक को जॉस बटलर ने कैच किया। डी कॉक ने 52 गेंदों में शानदार 81 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 4 छक्के शामिल थे। ईशान किशन को जयदेव उनादकट ने बटलर के हाथों कैच करा दिया। हार्दिक पंड्या ने 11 गेंदों में तेजी से 28 रन जोड़े, जिसमें 3 छक्के और एक चौका शामिल था। वे और उनके भाई कुणाल पंड्या नाबाद रहे। निर्धारित 20 ओवर में मुंबई इंडियंस ने 5 विकेट खोकर 187 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *