आईआईटी मद्रास इंजीनियरिंग में और आईआईएम बेंगलुरु मैनेजमेंट में 2019 की रैंकिंग में शीर्ष पर आये

नई दिल्ली,उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए भारत सरकार के विभाग मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से कराई गई नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में देश के शीर्ष कॉलेज और यूनिवर्सिटी की रैंकिंग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जारी की है। राष्ट्रपति ने अलग-अलग कैटेगरी में शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की है। रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मद्रास को पहला स्थान मिला है। जबकि कालेज कैटेगरी में पहले स्थान पर दिल्ली का मिरांडा हाउस है। आईए जनाते हैं अलग अलग कैटेगरी में किसे कौन सा स्थान मिला है। नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ़्रेमवर्क (एनआईआरएफ) नाम की सरकारी संस्था हर साल देश के उच्च शिक्षा संस्थाओं की उनके प्रदर्शन के आधार पर उनकी रैंकिंग तय करता है। ये रैंकिंग 2016 से दी जा रही है।
सबसे महत्वपूर्ण कैटेगरी है ओवर आल कैटेगरी। इस कैटेगरी में आईआईटी मद्रास प्रथम स्थान पर है। दूसरे स्थान पर है इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस, बेंगलुरु। तीसरे स्थान पर है आईआईटी दिल्ली।
यूनिवर्सिटी कैटेगरी में प्रथम स्थान पर है इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु। दूसरे स्थान पर है जेएनयू नई दिल्ली। तीसरे स्थान पर है बीएचयू, वाराणसी।
इंजीनियरिंग कैटेगरी में प्रथम स्थान पर है आईआईटी, मद्रास। दूसरे स्थान पर है आईआईटी, दिल्ली और तीसरे स्थान पर है आईआईटी, मुंबई।
मैनेजमेंट केटेगरी के अंतर्गत प्रथम स्थान पर रही आईआईएम, बेंगलुरु दूसरे स्थान पर रहा आईआईएम, अहमदाबाद और तीसरे स्थान पर रहा आईआईएम, कोलकाता।
फार्मेसी कैटेगरी में प्रथम स्थान पर रहा नई दिल्ली का जामिया हमदर्द। दूसरे स्थान पर चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी और तीसरे स्थान पर मोहाली का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च।
कालेज कैटेगरी में प्रथम स्थान पर दिल्ली का मिरांडा हाउस, दूसरे स्थान पर दिल्ली का हिंदू कॉलेज और तीसरे स्थान पर रहा चेन्नई का प्रेसिडेंसी कॉलेज।
मेडिकल केटेगरी में प्रथम स्थान पर दिल्ली का एम्स। दूसरे स्थान पर चंडीगढ़ का पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च और तीसरे स्थान पर रहा वेल्लोर का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज।
लॉ कैटेगरी में प्रथम स्थान पर बेंगलुरु का नेशनल लॉ स्कूल आफ इंडिया यूनिवर्सिटी। दूसरे स्थान पर दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और तीसरे स्थान पर रही हैदराबाद की नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ।
आर्किटेक्चर कैटेगरी में प्रथम स्थान पर रहा आईआईटी, खड़गपुर। दूसरे स्थान पर आईआईटी, रुड़की और तीसरे स्थान पर आईआईटी, कालीकट।
इस साल पहली बार अटल रैंकिंग आफ इंस्टिट्यूशन ऑन इनोवेशन एचीवमेंट के अंतर्गत आरिआ रैंकिंग की घोषणा की गई है। इसमें आईआईटी मद्रास ने प्रथम रैंकिंग प्राप्त की है। प्राइवेट संस्थानों में आरिआ रैंकिंग में प्रथम है- वेल्लोर इंस्टिट्यूट आफ टेक्नॉलोजी, वेल्लोर।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *