गोवा में CM को लेकर रस्साकशी, सावंत की अटकलें दो उपमुख्यमंत्री के भी कयास, सहमति की कोशिश जारी

पणजी, गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में प्रमोद सावंत का नाम सामने आया है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वह दो डिप्टी चीफ मिनिस्टर के साथ शपथ ग्रहण कर सकते हैं।राज भवन के सामने बड़ी संख्या में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एकत्रित हैं। मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की अंत्येष्टि के बाद राजनीतिक जोड़-तोड़ काफी बढ़ गई हैं। राज भवन में कांग्रेस और भाजपा ने अपने-अपने दावे प्रस्तुत कर दिए थे।सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें भाजपा ने बढ़त प्राप्त कर ली है।
प्रमोद सावंत के नेतृत्व में भाजपा की सरकार गोवा में बन सकती है। मंत्रिमंडल में एनजीपी के सुधींद्र धविलकर तथा जीएफपी के विजय सरदेसाई को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने पर भाजपा और सहयोगी दलों का गठबंधन बन जाने से गोवा में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया है।
गोवा में विधायक दल की बैठक चल रही है। जिस पर जल्दी ही नामों की घोषणा हो सकती है। उल्लेखनीय है मनोहर पर्रिकर की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के होने से सहयोगी दलों के साथ समझौते को लेकर जो बातें हो रही थी, उसे तुरंत अंतिम रूप दे दिया गया। भारतीय जनता पार्टी यहां पर कांग्रेस के लिए कोई मौका छोड़ने के लिए तैयार नहीं थी।
सूत्रों के अनुसार विधायक दल की बैठक में उपरोक्त फार्मूला तय हो गया है। सर्वसम्मति से विधायक दल की बैठक में निर्णय होने के बाद इसकी घोषणा और शपथ राजभवन द्वारा की जाएगी। इससे पहले गोवा भाजपा विधायक माइकल लोबो ने बताया था कि महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के विधायक सुदीन धवलीकर मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, जिससे बातचीत में गतिरोध पैदा हो गया है।
कांग्रेस वर्तमान में 14 विधायकों के साथ राज्य में सबसे बड़ी पार्टी है जबकि 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में भाजपा के पास 12 विधायक हैं। गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीयों के तीन-तीन विधायक हैं जबकि राकांपा का एक विधायक है। इस साल की शुरुआत में भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा और रविवार को पर्रिकर के निधन तथा पिछले साल कांग्रेस के दो विधायकों सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोपटे के इस्तीफे के कारण सदन में विधायकों की संख्या 36 रह गई है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *