अचार और चटनी भी सेहत के लिए होती हैं फायदेमंद, कम मात्रा में इसके सेवन से होता हैं लाभ

नई दिल्ली,बहुत सारे लोग अचार और चटनी खाने से परहेज करते हैं, क्योंकि वे इसे सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते। वहीं कुछ लोग मन होते हुए भी इसमें तेल और अधिक नमक देखकर खाने से बचते हैं। अचार और चटनी कम मात्रा में खाना नुकसानदेह नहीं होता बल्कि इससे लाभ ही होते हैं।
अगर आप भी अचार में मौजूद तेल और नमक को देखकर उसे दूर करते हैं तो अब आगे से आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। अचार फर्मेंटेशन से बनते हैं। इनमें इस्तेमाल किए गए तेल और नमक में अच्छे बैक्टीरिया पनपते हैं जो हमारी आंतों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट होते हैं।
आप चाहे तो अचार को बनाते समय उसमें नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें इस्तेमाल होने वाला सरसों का तेल भी हमारे लिए अच्छा होता है। जिन सब्जियों से हम अचार बनाते हैं उनमें विटमिन ए, बी12, सी, ऐंटीऑक्सिडेंट और फोलेट भरपूर मात्रा में होता है। अचार का सेवन करने से पेट की गड़बड़ी, गैस की परेशानी और एनीमिया में राहत मिलती है। इसलिए अचार हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
चटनी स्नैक्स के साथ खाए जाने वावी सॉस और डिप्स की तुलना में कई ज्यादा बेहतर होती है। कई लोग जब घर पर पकोड़े बनाते हैं तो साथ में टोमेटो कैचअप खाते हैं, लेकिन ये हमारी सेहत पर बुरा असर करती है। इसकी बजाय पुदीने की चटनी खा सकते हैं। चटनी की सबसे अच्छी बात यह भी होती है कि ये ताजी चीजों से बनती है।
चटनी में इस्तेमा होने वाली चीजें जैसे लहसुन, अदरक, प्याज और धनिया, ये सभी चीजें ताजी होती हैं और हमारी सेहत के लिए अच्छी भी होती हैं। चटनी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को तमाम बीमारियों से बचाते हैं। इनमें मौजूद एंजाइम हमारे पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *