नवजात शिशु को 6 महीने के बाद दूध के साथ-साथ पोषक तत्व भी हो जाता है जरुरी

नई दिल्ली,नवजात शिशु जब 6 महीने का हो जाए तो उसे मां के दूध के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर हल्का खाना खिलाना भी शुरू करें। इसमें दाल का पानी, सब्जी की प्यूरी, तरबूज की प्यूरी, चावल और आसानी से पचने वाली कोई भी चीज आप बच्चे को खिला सकती हैं। केवल इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी चीज बच्चे को लगातर 3 दिन तक खिलाएं। ऐसा इसलिए करना है ताकि आप यह जान पाएं कि बच्चे को किसी खाने से ऐलर्जी या रिऐक्शन तो नहीं हो रहा।
बच्चों को ये जरुर खाने को दें :
बेरीज
बच्चों को कलरफुल चीजें खेलने में ही नहीं बल्कि खाने में भी पसंद आती हैं लिहाजा रेड,ब्लू और ब्लैक कलर की ब्राइट कलरफुल बेरीज शिशु को जरूर खिलाएं। पोषक तत्वों से भरपूर बेरीज का स्वाद भी अनोखा होता है और यह बच्चों को जरूर पसंद आएगा।
मूंगफली
शिशु को मूंगफली भी जरूर खिलाएं ताकि पता चल जाए उन्हें इससे ऐलर्जी तो नहीं है लेकिन सीधे मूंगफली देने से वह बच्चे के गले में फंस सकती है। इसलिए ब्रेडस्टिक में लगाकर पीनट बटर खिला सकती हैं या फिर मूंगफली को बारीक पीसकर प्यूरी बनाकर खिलाएं।
हरी पत्तेदार सब्जी
आप चाहें तो हरी पत्तेदार सब्जी का प्यूरी बनाकर भी बच्चे को खिला सकती हैं। हो सकता है शुरुआत में एक-दो बार टेस्ट अच्छा न लगने की वजह से बच्चा न खाए लेकिन प्रयास जारी रखें क्योंकि पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जी शिशु के विकास के लिए बेहद जरूरी है।
प्याज-लहसुन
आप चाहें तो शिशु के डेली आहार में थोड़ी सा प्याज-लहसुन भी डाल सकती हैं। ऐसा करने से आपके शिशु को स्वाद का पता चलेगा और वह हर तरह की चीजें खाने का शौकीन बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *