भागवत समेत संघ के छोटे-बड़े प्रमुख नेता ग्वालियर में लोकसभा चुनाव और देश के हालात पर चिंतन के लिए जुटे

ग्वालियर,लोकसभा चुनाव के एलान से ठीक पहले संघ की मंथन बैठकों की आज से शुरुआत हो गई है, सरसंघचालक मोहन भागवत सहित अन्य प्रमुख पदाधिकारी ग्वालियर पहुंच गए हैं और वे वहां 10 मार्च तक रहने वाले हैं। संघ सूत्रों के अनुसार इस दौरान देश की वर्तमान स्थिति और लोकसभा चुनाव के लिए रणनीतियों पर मंथन किया जाएगा। संघ प्रमुख मोहन भागवत की विभिन्न पदाधिकारियों के साथ बैठकें तो होंगी ही, साथ में तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक भी प्रस्तावित है। संघ सूत्रों के अनुसार, संघ प्रमुख मोहन भागवत रविवार को ग्वालियर पहुंचे। उन्होंने विजयाराजे सिंधिया की छत्री पर पहुंचकर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर भाजपा नेता और विजयाराजे सिंधिया की पुत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी मौजूद थीं।
सोमवार चार मार्च से संघ की बैठकों का सिलसिला शुरू हो गया है। जबकि, टोलियों की बैठकें छह मार्च से शुरू होंगी। केंद्रीय कार्यकारिणी इस दौरान क्षेत्रीय और प्रांतीय टोलियों से संवाद करेगी। वहीं संघ के अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक आठ मार्च को शुरू होगी, जो 10 मार्च तक चलेगी। संघ की विभिन्न बैठकों में हिस्सा लेने के लिए भागवत के अलावा सर कार्यवाह भैयाजी जोशी भी ग्वालियर पहुंच चुके हैं। इस बैठक को राजनीतिक दृष्टि से काफी अहम माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि संघ सीधे तौर पर चुनाव प्रक्रिया में हिस्सेदारी नहीं करता, लेकिन वह लोगों को आवश्यक दिशा-निर्देश जरूर देता है।
इसके साथ ही बैठकों में देश के वर्तमान परिदृश्य के अलावा चुनाव पर भी गंभीर चिंतन-मंथन की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। संघ प्रमुख के ग्वालियर प्रवास और बैठकों को वर्तमान हालात के बीच काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इन दिनों भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। भारत की वायुसेना ने अपनी क्षमता का दुनिया को अहसास कराया है। संघ की बैठकों के लिए शिवपुरी रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के परिसर को तैयार किया जा रहा है। तीन दिवसीय प्रतिनिधि सभा में 1500 से ज्यादा प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना जताई गई है। संघ प्रमुख भागवत सेवा भारती की इमारत में ठहरे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *