हाथों में तिरंगा लेकर अटारी-वाघा बॉर्डर पर विंग कमांडर अभिनंदन का अभिनंदन करने जुटे लोग

अमृतसर, भारतीय वायुसेना के जांबाज कप्तान विंग कमांडर अभिनंदन का अभिनंदन करने आज बाघा बार्डर पर लोगों का सुबह से ही जमवड़ा हो गया और अभिनंदन जिंदाबाद और भारत माता के की जय के उद्घोष से गगन गूंज उठा। मालूम हो कि दुश्मनों से लोहा लेते हुए पाकिस्तान के कब्जे में पहुंचे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज भारत वापस लौट रहे हैं। उनके भव्य स्वागत के लिए सुबह से ही अटारी-वाघा बॉर्डर में लोग मौजूद हैं। इस दौरान हाथ में तिरंगा लिए और नारे लगाते हुए लोग अभिनंदन का इंतजार कर रहे हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति पहल की दुहाई देकर अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा की थी। इससे पहले भारत ने बिना शर्त अभिनंदन की रिहाई की मांग की थी।
अटारी-वाघा बॉर्डर पर इस समय सुरक्षा चाक-चौबंद हैं। अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ने के बाद पाकिस्तान ने शांति पहल की दुहाई देकर अभिनंदन को छोड़ने की बात कही थी लेकिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान का प्रोपेगैंडा उजागर करते हुए कहा कि जिनेवा समझौते के तहत पाकिस्तान अभिनंदन को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। उसके पास हर हाल में भारतीय पायलट को रिहा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। मालूम हो कि बुधवार सुबह पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को खदेड़ते-खदेड़ते अभिनंदन का मिग 21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और एलओसी क्रॉस करके पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में गिर गया था। यहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था।
रिहाई से पहले पाक ने अभिनंदन के परिवार को भेजा संदेश
भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत लौटने वाले हैं। पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अभिनंदन का विमान पीओके में क्रैश हो गया था, जिसके बाद उन्हें वहां की आर्मी ने पकड़ लिया था। इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया है कि उन्होंने विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार से संपर्क साध उन्हें उनके बेटे की सलामती का मैसेज भिजवाया है। एक पाकिस्तानी चैनल से बात करते हुए शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘मैंने विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार को मैसेज कर कहा है कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। वो पूरी तरह सुरक्षित है, उन्हें सभी सुविधाएं दी जा रही हैं। अभिनंदन स्वस्थ हैं और उनकी देखभाल हो रही है।’
अभिनंदन के माता-पिता का चेन्‍नई एयरपोर्ट पर यात्रियों ने किया ताली बजाकर स्‍वागत :
उधर, चेन्नई एयरपोर्ट पर उस समय लोग जोश में भर गए जब इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन के माता-पिता अपने बेटे को लेने के लिए वहां पहुंचे। विंग कमांडर अभिनंदन के माता-पिता जैसे ही चेन्‍नई से दिल्‍ली जाने वाले विमान में चढ़े तो विमान के सभी यात्री खड़े हो गए और उन्‍होंने तालियों के साथ उनका स्‍वागत किया। गौरतलब है कि वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल आज कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर जाएगा। इसके अलावा एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन के माता -पिता भी उन्हे रिसीव करने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट से अमृतसर जाने के लिए रवाना हो गए हैं। वे रात को ही दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच गए थे। उम्मीद की जा रही है कि वह आज दोपहर 1 बजे के बाद बाघा बॉर्डर से भारत में प्रवेश करेंगे। खतरे को देखते हुए बाघा बॉर्डर इलाके में बीएसएफ की टीम ने काफी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी ट्वीट करके कहा था कि अगर वे वाघा बॉर्डर पर कमांडर अभिनंदन वर्तमान को रिसीव करेंगे, तो ये उनके लिए सम्मान की बात होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *