प्रदेश में 5 हजार स्मार्ट क्लॉस बनायी जायेंगी

भोपाल,उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि एक वर्ष में प्रदेशभर की 5 हजार क्लॉसों को स्मार्ट क्लॉस के रूप में विकसित किया जायेगा। शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिये ग्वालियर-चम्बल संभाग में 390 करोड़ की राशि मंजूर की गयी है। पटवारी आज ग्वालियर में युवा संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक सुधार के लिये कमेटी गठित
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने की दिशा में सरकार प्रयासरत है। शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक सुधार के लिये कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने की दिशा में कार्य किया जायेगा। श्री पटवारी ने कहा कि छात्र-छात्राओं को अध्ययन के बाद रोजगार भी उपलब्ध हो सके, इसके लिये नया पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है।
जन-अदालतें लगेंगी
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय की समस्याओं के निराकरण के लिये जन-अदालतें भी शीघ्र लगायी जायेगी। जिन समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर नहीं हो सकता, उनका निराकरण शासन स्तर की जन-अदालतों में किया जायेगा। साथ ही, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं का टाइम-टेबल एक समान हो, इसके लिये भी सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *