अभी पायलट प्रोजेक्ट पूरा किया, अभी रियल करना है -मोदी

नई दिल्ली, पाकिस्तान द्वारा विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की पहली अनौपचारिक प्रतिक्रिया आई है। गुरुवार को नेशनल साइंस डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इशारों में अभिनंदन की चर्चा की। पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप तो लैबरेटरी में जिंदगी गुजारने वाले लोग हैं और आप में पहले पायलट प्रॉजेक्ट करने की परंपरा होती है। पायलट प्रॉजेक्ट होने के बाद स्केलेबल किया जाता है। पीएम ने आगे कहा कि अभी अभी एक पायलट प्रॉजेक्ट हो गया है। गौरतलब है कि पाकिस्तानी जेट की हरकत पर जवाबी कार्रवाई के दौरान अभिनंदन उस मिग 21 के पायलट थे, जो पाकिस्तान में गिर गया था।
पीएम ने इशारों में भले कहा पर सभा में तालियां बजने लगीं, पीएम थोड़ा रुके और फिर कहा कि अभी रियल करना है। पहले तो प्रैक्टिस थी। इसके बाद मुस्कुराते हुए पीएम ने कहा कि और रियल यह है कि पुरस्कार पाने वालों को हम सभी स्टैंडिंग ओवेशन देना है। इसके बाद सभी खड़े होकर तालियां बजाने लगे। बीजेपी ने अपने ट्विटर हैंडल से इसका विडियो भी शेयर किया है। पीएम ने आगे कहा कि विज्ञान से जुडे़ हमारे संस्थानों को भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप अपने आपको गढ़ना होगा। हमें अपनी मौलिक शक्ति को बनाए रखते हुए भविष्य के समाज और अर्थव्यवस्था के हिसाब से ढालना होगा। उन्होंने कहा कि जब इच्छाशक्ति हो तो सीमित संसाधनों में भी कैसे अद्भुत परिणाम दिए जा सकते हैं, इसका उदाहरण हमारा अंतरिक्ष कार्यक्रम है।
बता दें कि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से करीब आधे घंटे पहले ही पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए पीएम इमरान खान ने भारतीय विंग कमांडर को कल छोड़ने की घोषणा की। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान युद्ध नहीं चाहता है पर यह भी बोल गए कि हम पूरी तरह से तैयार हैं। इस दौरान पाकिस्तान की घबराहट भी दिखी। उन्होंने कहा कि हमने पीएम मोदी से बुधवार को बात करने की कोशिश की थी और कई देशों के नेताओं से तनाव कम करने को लेकर बात कर रहे हैं। इसके बाद इमरान बैठ गए। कुछ ही सेकेंड में इमरान फिर खड़े हुए और बोले कि एक बात कहना मैं भूल गया था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अमन का संदेश देते हुए भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को कल यानी शुक्रवार को रिहा कर देगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *