MP में कल 25 लाख किसानों के खातों में पंहुचेगा पैसा, मुख्यमंत्री कमलनाथ जय किसान फसल ऋण माफी योजना की करेंगे शुरुआत

भोपाल,मध्यप्रदेश की महात्वाकांक्षी किसान फसल ऋण माफी योजना शुक्रवार से शुरू हो रही है। मुख्यमंत्री कमल नाथ आज रतलाम से इस योजना के तहत किसानों के खातों में रुपये ट्रांसफर करेंगे। इसी के साथ ही पूरे प्रदेश के किसानों के खाते में रुपये डाले जाएंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गुरुवा को ट्वीट किया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में सभी पात्र किसानों के फसल ऋण खातों में ऋण माफी की राशि 22 फरवरी से एक मार्च 2019 तक जमा कराई जाएगी। मुख्यमंत्री कमल नाथ 22 फरवरी को रतलाम में किसानों के ऋण खातों में ऋण माफी की राशि अंतरण की कार्यवाही का शुभारंभ करेंगे। पहले चरण में 50 हजार तक कर्ज वाले किसानों को चुना गया है, इन किसानों को राशि दी जाएगी। इस चरण में करीब 25 लाख किसान लाभांवित होंगे। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि आचार संहिता लागू होने से पहले ही 25 लाख किसानों को ऋण की राशि पहुंचा दी जाएगी।
-ओला-पाला से प्रभावित किसानों को राहत
30 करोड़ रुपए की राहत स्वीकृत
मप्र में असमय मौसम बदलाव के कारण फसल क्षति की राशि भी किसानों के खाते में डाली जाएगी। ओला-पाला प्रभावित फसलों के 25 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर राहत राशि दी जाएगी। राहत राशि के लिए 30 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। यह राशि प्रभावित जिलों को आवंटित कर दी गई है। विधानसभा में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने यह जानकारी गुरुवार को दी। मंत्री राजपूत प्रदेश में फसलों को पाले से हुए नुकसान के बारे में राज्य सरकार द्वारा कृषकों को सर्वेवार मुआवजा तथा फसलों का उचित मूल्य और भावांतर भुगतान न किए जाने से उत्पन्न स्थिति पर नियम-139 के तहत चर्चा पर जवाब दे रहे थे। सिंह ने बताया कि सर्वे के बाद 25 फरवरी से राहत राशि का वितरण भी शुरू हो जाएगा। जय किसान ऋ ण माफी योजना में 22 फरवरी से बैंकों द्वारा किसानों को नो-ड्यूज सर्टिफिकेट देना शुरू कर दिया जाएगा।
भावांतर का पैसा भी किसानों को मिलेगा
भावांतर योजना में सरकार ने 1500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। राजस्व मंत्री ने बताया कि हर गांव में पटवारी नियुक्त किए जाएंगे। राजस्व की लोक अदालतों में ढाई लाख से अधिक प्रकरण प्राप्त हुए। इनमें से डेढ़ लाख का निराकरण हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *