विमानन कंपनियां फ्लाइट कैंसल कर मोटी कमाई कर रही

नई दिल्ली,आप सभी ने एयरलाइंस कंपनियों को अक्सर फ्लाइट कैंसल करते देखा है। पिछले कुछ महीनों से ये मामले ज्यादा बढ़ गए हैं। पिछले हफ्ते इंडिगो ने जब एक दिन में 130 फ्लाइट्स कैंसल की तो हंगामा मच गया। खराब मौसम, पायलट्स की कमी आदि तरह की बातें कहकर एयरलाइंस अक्सर फ्लाइट्स को कैंसल करती हैं। इसमें मार्केट के बड़े प्लेयर जैसे इंडिगो और जेट एयरवेज भी शामिल हैं। लेकिन आप को हैरानी होगी ऐसा करके विमानन कंपनियां मोटा पैसा बनाती है।
नियमों के मुताबिक, अगर एयरलाइंस फ्लाइट कैंसल करती है तो उस बुकिंग का पूरा पैसा वापस देना होता है या फिर यात्री को किसी दूसरी फ्लाइट से सुविधा देनी होती है और इसके लिए वह अतिरिक्त चार्ज नहीं ले सकती। लेकिन आमतौर पर एयरलाइंस कंपनी आपको ऐसी फ्लाइट में सुविधा देने की पेशकश करेंगी जिसकी टाइमिंग आपके हिसाब से सही नहीं होगी। इस स्थिति में आप खुद अपने हिसाब से महंगी टिकट बुक कर ले या फिर सस्ती टिकट के लिए ही एयरलाइंस आपको ज्यादा चार्ज कर चुकी होगी। यदि अपने जेट एयरवेज से दिल्ली से चंडीगढ़ जाने के लिए सुबह 9.30 बजे की टिकट बुक की। उसके लिए अपने 2800 रुपये दिए। फिर एयरलाइंस ने उस फ्लाइट को कैंसल कर दिया और आपको सुबह 6.30 बजे की फ्लाइट से भेजने की सुविधा ऑफर की। अब वह टाइमिंग न सिर्फ आपके हिसाब से ठीक नहीं है बल्कि असल में वह बुकिंग सस्ती (1600 रुपये) भी है। इसके बाद सस्ती फ्लाइट से भेजकर एयरलाइंस आपसे 1200 रुपये ज्यादा कमा लेगी। वहीं आप रिफंड लेकर दूसरी फ्लाइट बुक करते हैं तो वह महंगी ही पड़ेगी।
एविऐशन रेग्युलेटर की इसपर नजर है। उन्होंने कहा है कि जेट एयरवेज पर निगरानी रखी जाएगी और महीने में दो बार यह चेक किया जाएगा कि उन्होंने कितनी फ्लाइट्स कैंसल की। वहीं इंडिगो भी एविएशन रेग्युलेटर के जांच के दायरे में आ चुकी है। पिछले शुक्रवार को इंडिगो ने 130 फ्लाइट्स को पायलट्स की कमी बताकर कैंसल कर दिया था। वहीं जेट एयरवेज ने भी फरवरी के पहले हफ्ते में 15 फ्लाइट्स कैंसल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *