पंजाब में पेट्रोल 5 रुपये, डीजल 1 रुपये सस्ता

अमृतसर,पंजाब सरकार ने सोमवार को प्रस्तुत बजट में पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये और डीजल की कीमत में 1 रुपये की कटौती की है। वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि घटी हुई कीमतें सोमवार मध्यरात्रि से लागू कर दी जाएंगी। इस कमी के साथ क्षेत्र में डीजल की कीमत सबसे सस्ती हो जाएगी। बादल ने कहा कि राज्य में मूल्य में कमी को प्रभावी करने के लिए वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) को कम किया गया है।
ज्ञात रहे कि चंडीगढ़ और पंजाब में पेट्रोल की कीमतों में 9 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर का अंतर है। ईंधन पंप के मालिक क्षेत्र के दूसरे राज्यों की तरह करों में समानता की मांग कर रहे हैं। बता दें कि वित्तमंत्री बादल ने सोमवार को विपक्षी पार्टी शिरोमणि अकाली दल के विरोध के बीच राज्य का वार्षिक बजट पेश किया।
बजट पेश करने के दौरान सत्ता पक्ष और अकाली दल विधायकों के बीच तीखी बहस हुई। वहीं अपने बजट भाषण के दौरान मंत्री ने कहा कि साल (2019-2020) के लिए 3000 करोड़ रुपये किसानों की कर्ज माफी के लिए निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र को बजट में 13,643 करोड़ रुपये का बढ़ा हुआ अनुदान मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *