पुलवामा में आत्मघाती हमलावर आदिल डार के साथ क्या कार में था दूसरा कोई शख्स?

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आत्मघाती हमले की पड़ताल के बाद एक बड़ा सवाल उठा है कि हमलावर आदिल डार के साथ कार में दूसरा शख्स भी था। मारे गए आतंकियों में आदिल अहमद डार के अलावा कोई और भी था। जांच टीम की पड़ताल में सुराग सामने आए हैं। इसके अलावा आदिल के अंतिम वीडियो में सामने रखे हथियारों ने भी सुरक्षाबलों की नींद उड़ा दी है। जांच अधिकारी ने बताया कि जिस तरह से यह हमला किया गया, उसे देखते हुए लगता है कि हमलावर पहले इस तरह की कोई कार्रवाई का हिस्सा रहा होगा और पूरी तरह प्रशिक्षित होगा। जो विस्फोटक हमले में प्रयुक्त वाहन में थे और वाहन के शेप चार्जड होने के आधार यही तथ्य सामने आ रहा है। इसलिए आदिल के साथ गाड़ी में कोई दूसरा आत्मघाती होने की संभावना को नहीं नकारा जा सकता। अगर दूसरा आत्मघाती था, तो वह जरूर पाकिस्तानी मूल का रहा होगा। यह हमला जिस तरह से अंजाम दिया गया है उसी तरह का हमला 31 मई, 2017 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ। जिसने यह वाहन तैयार किया होगा, वह जरूर कैमिस्ट्री की अच्छी समझ रखता होगा, उसे विस्फोटक तैयार करने की पूरी जानकारी होगी। जरूर वह एमएससी स्तर का छात्र होगा।
वाहन में जिस तरह से विस्फोटक रखे थे, वह टारगेट के साथ टकराने पर दिशा विशेष में ज्यादा नुकसान करने में पूरी तरह समर्थ थे। यही शेप चार्जड वाहन बम की खासियत होती है। गोरीपोरा में जिस तरह आत्मघाती ने सीआरपीएफ की बस को टक्कर मारी है, वह भी इसी तरफ संकेत करती है। जांच अधिकारी ने बताया कि आदिल डार का जो अंतिम वीडियो है, उसमें उसके सामने रखे हथियारों में इपीएम मैगजीन हैं। यह मैगजीन वर्ष 2016-17 के दौरान अफगानिस्तान में स्थित अमेरिकी सेनाओं ने इस्तेमाल करना शुरू की हैं।
इनहैंसड परफार्मेंस मैगजीन (ईपीएम) जो नाटो सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाली एमआई सीरीज की अत्याधुनिक राइफल में प्रयुक्त होते हैं। सामान्य मैगजीन में 14 कारतूस आते हैं। ईपीएम मैगजीन में 30 कारतूस आते हैं। अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिक को पांच मैगजीन दिए जाते हैं। कश्मीर में सक्रिय आतंकियों को उनके आका एक राइफल के साथ तीन ही मैगजीन प्रदान करते हैं। आदिल के समक्ष आठ से ज्यादा मैगजीन है। एमआई सीरीज के चार से पांच राइफलें कश्मीर में हो सकती है। उसके पास एनवीडी लेजर गन भी नजर आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *