न्यूजीलैंड ने महिला टी-20 क्रिकेट में भारत को दो रनों से हराकर 3-0 से सीरीज जीती

हैमिल्टन, सलामी बल्लेबाज सोफी डिवाइन की शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी से न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय महिलाओं को तीसरे और अंतिम टी-20 में हुए एक रोमांचक मुकाबले में दो रनों से हराने के साथ ही तीन मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से जीत ली है। सलामी बल्लेबाज सोफी डिवाइन ने 72 रनों के साथ ही गेंदबाजी के दौरान दो विकेट भी लिए। इस मैच में मेजबान कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट पर 161 रन बनाये। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय महिलाएं 20 ओवरों में चार विकेट पर 159 रन ही बना पायीं। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के 86 रनों की पारी भी भारतीय टीम को जीत नहीं दिला पायी। मंधाना के अलावा जेमिमा रोड्रिगयूज ने 21 रन बनाये। कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रनों पर ही आउट हो गयी जबकि मिताली राज 21 और दीप्ति शर्मा 21 रनों पर नाबाद रहीं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने आतिशी पारी खेलते हुए 86 रन बनाए। अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी। गेंद कासपेरेक के हाथों में थी, जबकि बल्लेबाज मिताली राज और दीप्ति शर्मा थीं। पहली गेंद पर मिताली ने चौका लगाया और अगली गेंद पर 1 रन लिया। इसके बाद दीप्ति ने तीसरी गेंद पर चार रन बनाये। चौथी गेंद पर दो रन लिए, जबकि 5वीं गेंद पर एक रन। इस तरह आखिरी गेंद पर भारत को जीत के लिए 4 रनों की जरूरत थी और भारतीय उम्मीदें मिताली पर टिकी हुई थीं। इस गेंद को मिताली ने मिडविकेट की ओर खेला, पर वह 4 रन नहीं बना सकीं।
स्मृति ने इस मैच में टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का अपना 8वां अर्धशतक 33 गेंदों में पूरा किया। वह पहले शतक की ओर बढ़ रही थीं, पर टीम के 123 के स्कोर पर उन्हें सोफी ने पेवेलियन भेज दिया। उन्होंने 62 गेंदों पर 12 चौके और 1 छक्का लगाया। स्मृति के आउट होने के बाद मिताली राज से उम्मीदें थीं पर वह टीम को जीत नहीं दिला सकीं। दीप्ति शर्मा 21 रन बनाकर नाबाद लौटीं।
इससे पहले न्यूजीलैंड महिला टीम की सलामी बल्लेबाज सोफी 52 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के लगाकर 72 रन बनाये और टी20 करियर का 10वां अर्धशतक बनाया। सोफी ने सूजी बेट्स 24 के साथ 46 रन की साझेदारी बनायी। वहीं कप्तान एमी सैटर्थवेट ने 23 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 31 रन बनाये। उनके अलावा हैना रोव ने 12 रन बनाए।
भारत की तरफ से गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिए। उनके अलावा मानसी जोशी ने चार ओवर में 27 रन देकर एक विकेट, अरुंधति रेड्डी ने चार ओवर में 33 रन देकर एक विकेट लिए। राधा यादव ने चार ओवर में 35 रन देकर एक तो पूनम यादव ने चार ओवर में 36 रन देकर एक विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *