हैम्लिटन T 20 में न्यूजीलैंड के हाथों चार रनों से हार कर भारत ने गंवाई सीरीज

हैम्लिटन, मेजबान न्यूजीलैंड ने तीसरे टी-20 क्रिकेट मैच में टीम इंडिया को एक रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीत ली है। इस मैच में मेजबान न्यूजीलैंड टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 212 रन बनाये। इसके बाद 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 20 ओवरों में छह विकेट पर 208 रन ही बना पायी। भारत की ओर से विजय शंकर ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। वहीं दिनेश कार्तिक ने नाबाद 33 और क्रुणाल पांड्या ने नाबाद 28 रन जबकि ऋषभ पंत ने 12 गेंदों में तीन छक्के लगाकर 28 रन बनाये। इस हार के साथ ही भारत का पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर टी-20 सीरीज जीतने का सपना टूट गया। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया जो सही साबित नहीं हुआ और मेजबान टीम ने भारतीय गेंदबाजों को कोई अवसर न देते हुए अच्छा स्कोर बना लिया।
इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने पहले ही ओवर में एक विकेट गंवा दिया। सैंटनर की गेंद पर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 5 रन पर पेवेलियन लौट गये। इसके बाद विजय शंकर और रोहित शर्मा ने अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों ने स्कोर 50 के पार पहुंचा दिया। वहीं पावर प्ले में भारत ने 57 रन बनाए। विजय शंकर ने 28 गेंदों में 43 रन बना दिये। ऋषभ पंत ने 6 गेंदों में 3 छक्के लगाकर 28 रन बनाये। हार्दिक पांड्या 21 जबकि कप्तान रोहित शर्मा 38 रन बनाकर पेवेलियन लौटे। अनुभवी महेन्द्र सिंह धोनी भी धोनी भी उम्मीद के अनुसार रन नहीं बना पाये और केवल 2 रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद कार्तिक और क्रुणाल पांड्या ने तेजी से मिलकर 6 छक्के लगाए। भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी, पर ये दोनों बल्लेबाज 11 रन ही बना पाए। वहीं इससे पहले मेजबान टीम की ओर से कॉलिन मुनरो ने शानदार अर्धशतक लगाया। मुनरो ने 40 गेंदों में 76 रन जबकि विलियमसन ने 27 रन बनाये। इसके अलावा विकेटकीपर सेफर्ट ने 43 रन बनाए। कोलिन ने 30 रनों की आक्रामक पारी खेली। वहीं भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि अन्य गेंदबाज प्रभावी नहीं रहे।
धोनी 300 टी-20 खेलने वाले पहले भारतीय बने
धोनी ने यहां मैदान पर उतरते ही एक और अहम रिकार्ड अपने नाम किया है। धोनी के अब 300 टी20 मैच हो गए हैं और ये उपलब्धि हासिल करने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। धोनी के बाद रोहित ने 297 और रैना ने 296 टी20 मैच खेले हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *