MP में 62 लाख परिवारों को 100रु. महीने मिलेगी बिजली, युवाओं को 13 हजार रूपये साल

भोपाल, मध्य प्रदेश सरकार ने इंदिरा ग्रह ज्योति योजना में 62 लाख पंजीयत परिवारों को 100 रुपए प्रति माह में बिजली देने का निर्णय लिया है अभी इन्हें 200 रुपया प्रतिमाह चुकाना पड़ रहे थे।पिछली शिवराज सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों कामगारों बीपीएल वर्ग के 59 लाख परिवारों को 200 रुपया प्रति माह में बिजली दी जा रही थी। कमलनाथ सरकार ने अब 100 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को 1 रुपए प्रति यूनिट की दर से 100 रुपया का बिल दिया जाएगा। 3 लाख परिवार जो विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के कारण नहीं जुड़ पाए थे। नई सरकार ने उन्हें भी लाभ देने का निर्णय लिया है। मध्य प्रदेश पहला राज्य है जहां 100 यूनिट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को एक रुपए यूनिट पर बिजली दी जा रही है।
कमलनाथ कैबिनेट की गुरुवार को हुई बैठक में जनता को कई तोहफे मिले। प्रदेश सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के बाद अब उनका बिजली बिल भी आधा कर दिया है। 10 हॉर्सपावर तक उपयोग करने वाले किसानों को आधा बिल देना होगा। यानी 700 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर का सालाना बिल देना होगा। शहरी बेरोजगार युवाओं को हर महीने 4000 रुपए का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। शहरी युवाओं को बेरोजगारी को युवा स्वाभिमान योजना के तमह भत्ता देन की शर्त यह होगी कि उन्हें रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराना होगा। उन्हें 100 दिन का रोजगार प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें 10 दिन स्किल ट्रेनिंग होगी और 90 दिन काम करना होगा। भत्ता अधिकतम 6 महीने के लिए दिया जाएगा। अच्छा काम करने वाले युवाओं को निकायों में काम दिया जाएगा। 10 फरवरी से योजना के लिए पंजीयन शुरू होगा। खास बात यह है कि युवाओं को निकाय क्षेत्र का निवासी होना चाहिए, इसके लिए आधार कार्ड के पते को निवास का आधार माना जाएगा। इस योजना के लिए 90 फीसदी राशि नगरीय प्रशासन विभाग देगा, जबकि 10 फीसदी राशि विभाग देंगे। इससे 13 हजार से ज्यादा युवाओं को लाभ होगा। कमलनाथ सरकार ने पूर्व की शिवराज सरकार की संबल योजना के तहत पंजीकृत परिवारों के लिए घरेलू बिजली बिल आधा कर दिया है। जिसके तहत अभी तक 100 यूनिट तक 200 रुपए प्रतिमाह बिल देना होता। अब 100 यूनिट तक 100 रुपए का बिल देना होगा। खास बात यह है कि किसान का बिल भी आधा कर दिया है। अभी तक किसान को 1400 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर की दर से सालाना बिजली बिल देना पड़ता है। अब किसानों को 700 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर की दर बिल भरना होगा। यानी 10 हॉर्सपॉवर तक के लिए 7 हजार रुपए सालाना जमा करने होंगे। यह राशि भी किसान किश्तों में दे सकेंगे। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को 100 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में देने का फैसला किया है। इसके लिए इंदिरा ग्राम ज्योति योजना शुरू की है। इससे प्रदेश के 65 लाख परिवार लाभांवित होंगे।
क्रूज में परोस सकेंगे शराब
कमलनाथ कैबिनेट ने आबकारी विभाग के प्रस्ताव पर एयरपोर्ट पर बार खोलने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। जिसके तहत एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को शराब भी मिलेगी। साथ ही क्रूज में भी शराब परोसी जा सकेगी। अभी तक पर्यटन स्थलों पर क्रूज में शराब परोसनी की अनुमति नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *