हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सीख देता है योग, बच्चों में बढती है एकाग्रता

नई दिल्ली, हालिया हुए एक शोध के अनुसार बदलती जीवनशैली के चलते आज स्कूल जाते छोटे बच्चे भी तनाव का शिकार हो रहे हैं। उनमें डिप्रेशन जैसे गंभीर मानसिक बीमारी के लक्षण देखने के लिए मिलते हैं। मगर योग के जरिए बच्चों को कम उम्र से इस समस्या से लड़ने के लिए तैयार किया जा सकता है। इससे बच्चों की एकाग्रता बढ़ती है और पैरंट्स के साथ करने से वह उनके और करीब आ पाते हैं। अपनी फीलिंग्स खुलकर आसानी से शेयर कर पाते हैं। योग से बच्चे सेल्फ अक्सेप्टेंस सीखते हैं जो उनके आगे काफी काम आता है। उन्हें अपने शरीर की कमियों और शक्तियों की पहचान होती है, जिससे वह जैसे हैं उसे स्वीकार करने में आसानी होती है। यह टीनेज और उसके बाद भी उनके लिए फायदेमंद साबित होती है। योग बच्चों को काफी कम उम्र से ही ऐक्टिव बनाने के साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सीख देता है।
आज के डिजिटल युग में बच्चों का ध्यान भटकाने के लिए कई गैजट्स मौजूद हैं। मगर योग की मदद से वह किसी काम पर फोकस करना सीखते हैं। प्राणायम के जरिए वह अपनी बॉडी को बारीकी से समझना शुरू करते हैं, जिससे उनकी एकाग्रता बढ़ती है। इसके साथ ही छोटी-छोटी चीजों को लेकर रोना और चिड़चिड़ेपन में भी कम आती है। योग करने से बच्चों का जीने का नजरिया ही बदल जाता है जिससे उनमें आत्मविश्वास और जवाबदेही की समझ बढ़ती है। इसके लिए जानकारों की मानें तो 7-8 साल की उम्र से ही बच्चों को योग कराने की शुरुआत की जा सकती है। उत्तानसन, बुधकोनासन, भुजंगासन, ताड़ासन से योग अभ्यास शुरू किया जा सकता है।
इनसे बच्चों के मसल्स मजबूत होते हैं, तनाव दूर होता है और बॉडी बैलेंस करना बच्चे आसानी से सीख पाते हैं। मगर इस बात का खास ध्यान रखें कि बच्चे कभी भी अकेले में योग न करें। उनके साथ कोई योग टीचर व आप साथ में जरूर होने चाहिए। अगर कभी उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी महसूस हो तो लापरवाही न बरतें, तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं। इस तरह योग से उनकी दोस्ती हो जाएगी और वह इसके फायदे समझते हुए बिना किसी दबाव के अपनी खुशी से करना पसंद करेंगे। इसके लिए शुरुआत में जो आसन करने में उनकी रुचि हो और जिसे वह आसानी से कर पाएं उसे ही 10-15 मिनट के लिए कराएं। ऐसे धीरे-धीरे आप उनका योग सेशन 60 मिनट तक के लिए भी बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *