लोककल्याणकारी है हमारा बजट, ना की लोकलुभावन- योगी आदित्यनाथ

लखनऊ,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरुवार को उप्र विधानमण्डल के दोनों सदनों में पेश किए गया बजट पर कहा कि यह लोकलुभावन नही बल्कि लोककल्याणकारी है। प्रदेश के हित में जो आवश्यक है उस प्रकार के बजट का प्राविधान किया गया है। यह बजट ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मूलमंत्र को साकार करने वाला है।
राज्य विधानसभा में वर्ष 2019-20 का बजट पेष होने के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास का यह सबसे बड़ा विकासोन्मुखी बजट प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे ले जाएगा। उन्होंने कहा कि यह लोकलुभावन नहीं बल्कि लोक कल्याणकारी योजनायें सामने आनी चाहियें जो सही मायने मे एक गरीब को उसका हक दिला सकें गरीब को चाहिये आवास, एक गरीब को चाहिये सम्मानजनक जीवन जीने के लिये बुनियादी सुविधायें एक गरीब को चाहिये रसोई गैस का सिलेंडर, एक गरीब को चाहिये विदयुत का कनेक्शन, एक गरीब को चाहिये अपने घर में शौचालय, एक गरीब को बेहतर स्वास्थ्य की सुविधा के साथ साथ सस्ते में खादयान्न की सुविधा, पढाई की सुविधा तथा रोजगार की सुविधा चाहियें। हर एक चेहरे पर खुशहाली लाने के लिये यह बजट सक्षम है। इसलिये इसे लोकलुभावन के बजाये लोक कल्याणकारी बजट कहे।
उन्होंने कहा कि वित्तीय अनुशासन को देखकर बनाये गये बजट में किसान, नौजवान, महिलाओं और बेरोजगार समेत सबका ख्याल रखा गया है। यह ‘सबका साथ, सबका विकास’ को मूर्तरूप देगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास केंद्र सरकार की जो योजनायें है उनमें प्रदेश की विकास योजनाओं के साथ जोड़कर काम करेंगे तो सही मायने में एक गरीब लोगो के सपनो को साकार करने में सक्षम होगा। उन्होंने वर्ष 2019-20 का यह बजट प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे ले जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, समाज कल्याण विभाग समेत विभिन्न विभागों के बजट में कई गुना वृद्धि हुई है। बजट पिछले बजट से यह 11.98 प्रतिशत ज्यादा है। योगी ने कहा कि बजट नौजवान, किसान, महिला सबका ध्यान रखने वाला है।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह बजट प्रदेश के प्रत्येक तबके को ध्यान में रख कर यह बजट दिया गया है। पहले सिर्फ पांच जिलों में बिजली दी जाती थी पर हमने सभी 75 जिलों में समान रूप से बिजली पहुचे इसके लिए काम किया है। और इस बजट में बिजली विभाग के लिए 20.21 फीसद बजट को बढ़ाया है। सरकार का प्रयास प्रत्यके घर को बिजली से रोशन करना है। उन्होंने कहा कि सामयिक विवाह योजना पर भी हमने बजट दिया है। पेंशन योजना की राशि को हमने 400 से 500 किया है। विधवा पेंशन के लिए हमने उम्र की सीमा हटा दिया है। हम प्रदेश के अंदर तीन नये विश्व विद्यालय बनाने जा रहे है। इसमें से लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विवि तथा सहारनपुर जिले में एक विश्वविदयालय और एक आयुष विवि की स्थापना की जा रही है। जिले बलरामपुर में सेटेलाइट सेंटर के लिए भी हमने बजट में व्यवस्था की है। पीएसी की तीन नई महिला बटालियन के लिए भी हमने व्यवस्था की है। कानपुर और आगरा जिलों में मेट्रो परियोजना के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है। कुशीनगर और जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट व अयोध्या में नया एयरपोर्ट बनाने के लिए भी बजट दिया गया है।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों के लिए शिक्षा के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है। इसमें हर मंडल में ऐसे बच्चों के लिय आवासीय विद्यालय बनाये जायेंगे। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत काम के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है। कन्या सुमंगला योजना नाम से योजना की हमने शुरुवात की है। नौजवानों का भी ध्यान बजट में दिया गया है। माटी कला योजना का भी ध्यान बजट में जगह दी गई है। व्यापारी दुर्घटना बीमा की राशि 5 लाख से 10 लाख हमने की है।एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम चाहते है कि उप्र के मदरसों का भी आधुनिकीकरण हो इसलिये मदरसों के लिये भी बजट की व्यवस्था की गयी है। इसी तरह पुलिस आधुनिकीकरण व अवस्थापना के लिये भी व्यवस्था की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *