टिम सीफर्ट की आतिशी पारी, पहले टी-20 में टीम इंडिया हारी

वैलिंगटन, सलामी बल्लेबाज टिम सीफर्ट की आक्रमक बल्लेबाजी के बाद टिम साउदी सहित सभी गेंदबाजों की अच्छी गेंदबाजी से मेजबान न्यूजीलैंड ने पहले ही टी-20 क्रिकेट मुकाबले में भारतीय टीम को 80 रनों से हरा दिया। इसी के साथ ही तीन टी20 मैचों की सीरीज में मेजबान टीम 1-0 से आगे हो गयी है। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर मेजबान न्‍यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया जो सही नहीं रहा। कीवी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 219 रनों का अच्छा खासा स्कोर बना दिया। सलामी बल्लेबाज सीफर्ट ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 43 गेंदों पर सात चौके, छह छक्‍के लगाकर 84 रन बनाये जबकि कॉलिन मुनरो और केन विलियमसन ने 34-34 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। इसके बाद 220 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 19.2 ओवरों में ही 139 रनों पर आउट हो गयी। न्‍यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।
भारतीय बल्लेबाज कीवी गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाये। सबसे ज्यादा 39 रन अनुभवी महेन्द्र सिंह धोनी ने बनाये। मिचेल सेंटनर और ईश सोढ़ी ने एक ओवर में दो-दो विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजों को संभलने का कोई अवसर नहीं दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने धीमी पारी शुरू की। तीसरे ओवर में ही रोहित एक रन बनाकर टिम साउदी की गेंद पर आउट हो गये। इसके बाद उतरे युवा विजय शंकर ने कुग्‍लेजिन पर दो चौके और फिर छक्‍का लगाकर भारत को 50 रनों तक पहुंचाया। धवन 28 रन बनाकर पेवेलियन लौट गये। विजय शंकर का साथ देने के लिए ऋषभ पंत आये। स्पिनर मिचेल सेंटनर ने नौवें ओवर में दो विकेट लेकर भारतीय पारी को दबाव में ला दिया। ऋषभ पंत 4 और विजय शंकर 27 रन को आउट कर भारत को करारा झटका दिया। इसके बाद रही सही कसर
कीवी लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने दिनेश कार्तिक को 5 और हार्दिक पंड्या को 4 रन पर आउट कर पूरी कर दी। क्रुणाल पंड्या ने चार रन बनाकर टीम को 100 रनों तक पहुंचाया। इसके बाद क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार और धोनी के आउटोने के साथ ही भारतीय टीम की हार तय हो गयी। आखिरी विकेट युजवेंद्र चहल का गिरा। युजवेंद्र ने एक रन बनाया। इस प्रकार भारतीय टीम 19.2 ओवर में 139 रन पर आउट हो गई।
इससे पहले मेजबान टीम की पारी की शुरुआत टिम सीफर्ट और कॉलिन मुनरो की जोड़ी ने की। पारी के दूसरे ओवर में ही खलील की गेंदों पर मुनरो ने जमकर शॉट खेले। तीसरे ओवर में सीफर्ट ने भुवनेश्‍वर को छक्‍का और फिर चौका लगा दिया। तेज गेंदबाजों के नाकाम रहने पर स्पिनर क्रुणाल पंड्या को गेंदबाजी दी गयी लेकिन इस ओवर में भी सीफर्ट ने छक्‍का लगा दिया। कीवी बल्लेबाजों के सामने भारतीय गेंदबाज बेअसर नजर आये। पहला विकेट मुनरो का गिरा पर
सीफर्ट जमे रहे। सीफर्ट को खलील अहमद ने बोल्‍ड किया। उन्‍होंने 43 गेंदों पर सात चौकों और छह छक्‍कों की मदद से 84 रन बनाए। न्‍यूजीलैंड के दो विकेट लगातार गेंदों पर गिरे। हार्दिक पंड्या ने डेरिल मिचेल (8) को आउट किया । इसके बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर ही युजवेंद्र चहल ने कप्तान केन विलियमसन 34 को कैच कराकर पवेलियन लौटा दिया। न्‍यूजीलैंड का पांचवां विकेट कॉलिन डि 3 का गिरा। छठे विकेट के रूप में रॉस टेलर 23 रन बनाकर आउट हुए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *