विश्व के 10 श्रेष्ठ शहरों में शामिल होगा सूरत : पीएम मोदी

सूरत, वाइब्रेंट समिट के बाद दोबारा गुजरात के एक दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सूरत एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल की शिलान्यास और महानगर पालिका के विकास कार्यों का लोकार्पण और आधार शिला भी रखी. इस मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आनेवाला समय सूरत का होगा और भविष्य में सूरत शहर विश्व के श्रेष्ठ शहरों में शुमार होगा. हीरा और कपड़ा उद्योग से मेक इन इंडिया को प्रोत्साहन मिला है. सूरत देश की अर्थव्यवस्था में चार चांद लगेंगे और भविष्य में सूरत पूंजीनिवेश बढ़ेगा. मोदी ने कहा कि अब तक देश के 17 एयरपोर्ट्स अपग्रेड किए गए हैं. उडान योजना के तहत 40 एयरपोर्ट जुड़े हैं.
हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी अब हवाई यात्रा कर सकता है| उन्होंने कहा कि अब पासपोर्ट के लिए बड़े शहरों में धक्के नहीं खाने पड़ेंगे. इतना ही नहीं पासपोर्ट नियमों को भी सरल बनाया जाएगा. आवास योजना पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूपीए सरकार ने 25 लाख घर बनाए थे, जबकि हमारी एनडीए सरकार ने 1.30 करोड़ आवासों का निर्माण किया है और 35 लाख घरों का निर्माण चल रहा है. साथ ही 70 लाख घरों को मंजूरी दी गई है. पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी के बाद मकानों की कीमतें घटी हैं और नोटबंदी से मध्यम वर्ग को फायदा हुआ है. मध्यम वर्ग के परिवार को घर बनाने में छह लाख की बचत होगी.
सूरत एयरपोर्ट के विस्तार के बाद टर्मिनल की यात्री क्षमता प्रति घंटे 1800 हो जाएगी. यह टर्मिनल 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा और उसके बाद उसका उदघाटन किया जाएगा. फिलहाल टर्मिनल बिल्डिंग का क्षेत्र 850 वर्ग मीटर है, जो विस्तार के बाद बढकर 25500 वर्ग मीटर हो जाएगा. जिससे एयरपोर्ट पर विमान की पार्किंग क्षमता भी बढ़ जाएगी. विस्तार के बाद सूरत एयरपोर्ट पर एक साथ 15 विमान पार्क किए जा सकेंगे.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *