गणतंत्र दिवस पर सीएम के सन्देश को पढ़ नहीं पाएंगे मंत्री लखमा,अधिकारी करेंगे सन्देश का वाचन

जगदलपुर, शनिवार को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर में मनाया जाने वाला समारोह इस बार इस मायने में अनूठा होगा कि ध्वजारोहण करने वाले मुख्य अतिथि मंत्री कवासी लखमा मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम जारी संदेश पढ़ नहीं पाएंगे । हिन्दी में जारी मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन मुख्य अतिथि के सहयोगी करेंगे, जो अधिकारी स्तर के होंगे। बस्तर जिला मुख्यालय के लाल बाग मैदान पर होने वाले समारोह में ध्वजारोहण प्रदेश के वाणिज्य कर एवं उद्योग आदि विभागों के मंत्री कवासी लखमा करेंगे ।
मंत्री कवासी लखमा के बारे में बता दें कि प्रदेश की धुर दक्षिण पूर्व की विधानसभा कोंटा से लगातार पांचवीं बार चुनाव जीतने वाले वे छत्तीसगढ़ के इकलौते कांग्रेसी हैं। माओवादियों के झीरम घाटी हमले में जीवित बचने वाले भाग्यशाली कवासी लखमा भले ही सफलता पूर्वक हिन्दी पढ़ लिख नहीं पाते हों , पर अपना नाम लखमा अच्छे से पढ़ लिख समझ और पहचान लेतें हैं।
कवासी लखमा के गोंड़ी लहजे वाली लच्छेदार हिन्दी अच्छे अच्छों की बोलती बंद कर देती है। अपनी सहजता,सरलता और सादगी की पूरे प्रदेश में इकलौते मिसाल कवासी लखमा भले ही स्कूल न गये हो। पर अपनी काबिलियत का लोहा उन्होंने राजनीति के अच्छे-अच्छों से मनवा लिया है। वे एक एमबीबीएस डॉक्टर से भी अपेक्षा कर सकते हैं कि वह गांव के मवेशी पालक की बीमार बकरी को इंजेक्शन लगाकर ठीक कर दे।
ठीक करना तो कवासी लखमा को उन ठेकेदारों को भी आता है,जो निर्माण और मरम्मत के नाम पर चूना लगाते हैं। या रोजी रोटी कमाने वालों से नाइंसाफी करते हैं। ऐसे लोगों से वे खुली सड़क पर उठक बैठक करवाने से भी नहीं चूकते ।

( एस. करीमुद्दीन की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *