महिलाएं घर जानें के बजाय ऑफिस में ज्यादा खुश रहती हैं

हम में से अधिकतर लोग अपने तनावपूर्ण जीवन के लिए ऑफिस को जिम्मेदार मानते हैं। यही कारण है कि कुछ लोग जल्द से जल्द ऑफिस से घर जानें के लिए उत्सुक रहते हैं। वहीं एक अध्ययन के अनुसार महिलाओं को अपने घर के मुकाबले ऑफिस में कम तनाव होता है। दरअसल, अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने एक हफ्ते लगातार 122 लोगों में कोर्टीसोल हार्मोन (तनाव पैदा करने वाला हार्मोन) के स्तर की जांच की। इसके साथ ही दिन में अलग-अलग समय उनके मूड के बारे में पूछा। परिणाम में सामने आया कि महिलाओं को अपने घर के मुकाबले ऑफिस में कम तनाव होता है।
शोधकर्ताओं ने बताया कि, महिलाएं ऑफिस में ज्यादा खुश रहती हैं जबकि पुरुष अपने घर में ज्यादा खुश रहते हैं।
शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसका मुख्य कारण ये है कि जब महिलाओं को उनकी जॉब से संतुष्टि नहीं होती है, तो वे अपनी जॉब बदल लेती हैं और जहां उन्हें अच्छा महसूस होता है वहीं जॉब करती हैं लेकिन पुरुष ऐसा नहीं करते हैं अपनी जॉब से संतुष्ट न होने के बाद भी वे उसी कंपनी में काम करते रहते हैं, जिस कारण वे ऑफिस में खुश नहीं रह पाते हैं।
अध्ययन में ये भी सामने आया कि कामकाजी माताओं को उन महिलाओं के मुकाबले कम तनाव होता है जिनके बच्चे नहीं होते है। दरअसल, शोधकर्ताओं का मानना है कि जिन महिलाओं के बच्चे होते हैं, उनका मूड अच्छा रहता है और उन्हें तनाव कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *