कोलेबिरा विस उपचुनाव में कांग्रेस के नमन विक्सल कोंगाड़ी भाजपा को दी पटकनी

रांची,झारखंड में सिमडेगा जिले के कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नमन विक्सल कोंगाड़ी विजयी रहे। कोंगाड़ी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के बसंत सोरेंग को 9658 मतों के अंतर से पराजित किया। इस उपचुनाव में जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही मेनन एक्का चौथे स्थान पर रही।
कॉंग्रेस के प्रत्याशी नमन विक्सल कोंगाड़ी ने कुल 40,343 मत प्राप्त कर जीत हासिल की।उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के बसंत सोरेंग को 30,685 मत मिले।जबकि 23,799 मत प्राप्त कर राष्ट्रीय सेंगेल पार्टी के अनिल कंडुलना तीसरे स्थान पर रहे । वहीं झारखंड पार्टी की मेनोन एक्का ने 16445 वोट प्राप्त कर चौथे स्थान और और निर्दलीय बसंत डुंगडुंग ने 3948 मत प्राप्त किए। इस उपचुनाव की बड़ी बात यह रही कि नोटा को भी 3694 मत प्राप्त हुए।
सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू होने पर कांग्रेस पार्टी पहले राउंड से ही बढ़त में हासिल की और ज्यों – ज्यों मतों की गिनती आगे बढ़ी , जीत का अंतर बढ़ता गया। कुल 20 राउंड में मतों की गिनती हुई।जबकि 54 कर्मियों को मतगणना के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था। मतों की गिनती 14 टेबलों में हुई।
इधर जीत के बाद नमन विक्सल,कोंगाड़ी ने कहा कि वह जन आकांक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करेंगे और आदिवासी मूलवासियों की जल ,जंगल जमीन की आवाज को सदन में रखेंगे। चुनाव आयोग के सामान्य प्रेक्षक मालविन्द्र सिंह जग्गी, उपायुक्त जटाशंकर चौधरी, एस पी संजीव कुमार की उपस्थिति में विजेता प्रत्याशी विक्सल ावदहंकप को प्रमाण पत्र दिया गया। मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे। चप्पे- चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात हैं। स्ट्रॉंग रूम के आस-पास का इलाका छावनी में तब्दील नजर आया।
गौरतलब है कि झारखंड पार्टी विधायक एनोस एक्का के पारा शिक्षक की हत्या मामले में सजा मिलने की वजह से कोलेबिरा सीट खाली हुई है। इस उपचुनाव में जो उम्मीदवार जीतेगा, उनका कार्यकाल केवल एक साल ही रहेगा। क्योंकि अगले ही साल झारखंड में विधानसभा चुनाव होना है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *