करतारपुर गलियारे की तर्ज पर पीओके में भी सिखों, हिंदुओं, बौद्धों के धार्मिक स्थल खोलने का प्रस्ताव

पेशावर, पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के प्रधानमंत्री राजा फारूक हैदर खान ने बताया कि उन्होंने पाक सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है, जिसमें करतारपुर गलियारे की तर्ज पर सिखों, हिंदुओं और बौद्धों के लिए धार्मिक स्थल खोलने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य करने में मदद मिलेगी।
हैदर ने मीरपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में हिंदू, सिख और बौद्धों के करीब 600 तीर्थस्थल हैं, जिनमें शारदा और अली बेग भी शामिल हैं। अधिकारी इन स्थलों के जीर्णोद्धार की योजना बना रहे हैं जिससे जम्मू कश्मीर के तीर्थयात्रियों के लिए इसे खोला जा सके।
उन्होंने कहा इस कदम से क्षेत्र में पर्यटन को बड़ा बढ़ावा मिलने के साथ ही दोनों देशों के लोगों और सरकारों के बीच विश्वास भी बढ़ेगा, जिससे क्षेत्र के विवाद शांतिपूर्ण ढंग से हल हों। हैदर ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान सरकार से कहा है कि जिस तरह से हाल ही में पंजाब में सिखों के लिये करतारपुर गलियारा खोला गया है उसी तरह पीओके और जम्मू कश्मीर के बीच सभी परंपरागत मार्गों को धार्मिक यात्रियों के लिए खोला जाए।
गौरतलब है क‍ि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर खोलने के पाकिस्तान के फैसले को वहां की सेना और आईएसआई की साजिश करार दिया था। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि पंजाब में फिर से खालिस्तान मूवमेंट और आतंकवाद को खड़ा करने के लिए पाकिस्तान इस कॉरिडोर का गलत इस्तेमाल कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *