रोमांचक मुकाबले में आस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचा नीदरलैंड्स

भुवनेश्वर,शनिवार को यहां कलिंगा स्टेडियम में खेले गए बेहद रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में नीदरलैंड्स ने आस्ट्रेलिया को पेनाल्टी शूट आउट में 4-3 से मात देकर पुरुष हॉकी विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। तय समय में मैच का नतीजा 2-2 से बराबर रहा। इस कारण मैच पेनाल्टी शूटआउट में गया और यहां भी स्कोर 3-3 से बराबर रहा। सडन डेथ में नीदरलैंड्स ने गोल किया जबकि आस्ट्रेलिया चूक गई और नीदरलैंड्स फाइनल का टिकट कटाने में सफल रही। फाइनल में नीदरलैंडस का सामना बेल्जियम से होगा जिसने शनिवार को ही पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 6-0 से मात दी।
आज के मैच में आस्ट्रेलिया एक समय 1-2 से पीछे थी, लेकिन कप्तान एडी ओकिंडन ने आखिरी मिनट में गोल कर स्कोर 2-2 से बराबर कर मैच में रोमांच ला दिया। नीदरलैंड्स से इस मैच में आक्रामक शुरुआत की उम्मीद थी। हुआ भी ऐसा ही। पांचवें मिनट में उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इस पर हालांकि वान डेर वीडेन गोल नहीं कर पाए। नीदरलैंड्स को पहले गोल के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। नौवें मिनट में ग्लैन श्चूरमैन ने शानदार फील्ड गोल कर नीदरलैंड्स को 1-0 से आगे कर दिया।
आस्ट्रेलिया ने बराबरी की बहुत कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड्स ने दूसरा गोल कर आस्ट्रेलिया को और दबाव में ला दिया। सीवे वान आस ने 20वें मिनट में एक और शानदार फील्ड गोल कर नीदरलैंडस को 2-0 की बढ़त दिला दी। इस क्वार्टर में नीदरलैडस को कुल तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले लेकिन एक पर भी गोल नहीं हो सका। वहीं दूसरे क्वार्टर में आस्ट्रेलिया के हिस्से भी दो पेनाल्टी कॉर्नर आए। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दोनों मौकों पर नाकाम रहे।
आस्ट्रेलियाई टीम की कोशिश तीसरे क्वार्टर में भी नही रुकी और आखिरकार क्वार्टर के आखिरी मिनट में वह पहला गोल कर मैच में वापसी करने में सफल रही। आस्ट्रेलिया को 45वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिस पर टिम हावर्ड ने गोल कर आस्ट्रेलिया का खाता खोला।
आखिरी क्वार्टर में आस्ट्रेलिया बेहद आक्रामक थी। उसने अपना दूसरा गोल कर ही दिया था लेकिन नीदरलैंड्स के गोलकीपर पिरमिन ब्लाक ने शानदार बचाव करते हुए उसे बराबरी नहीं करने दी।
आस्ट्रेलिया ने अपने गोलकीपर को हटा एक अतिरिक्त फॉरवर्ड खिलाड़ी मैदान पर उतार दिया। 57वें मिनट में वह एक और पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रही लेकिन एक बार फिर ब्लाक उसकी राह में बाधा बन गए। मैच खत्म होने में जब 26 सेकेंड का समय बचा था तब आस्ट्रेलिया ने शानदार फील्ड गोल के जरिए बराबरी कर ली। डी के बाहर डेनियल बील ने ओकिंडन को पास दिया, ओकिंडन ने गेंद को नेट में डाल आस्ट्रेलिया को बराबरी करा मैच पेनाल्टी शूटआउट में पहुंचा दिया। यहां भी स्कोर बराबर रहा और सडेन डेथ में नीदरलैंडस बाजी मार ले गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *