कांग्रेस शासित राज्यों के लिए 60 दिनों की कार्य योजना रहेगी, राहुल खुद रखेंगे निगरानी

नई दिल्ली, विधानसभा चुनाव में मिली सफलता से कांग्रेस काफी उत्साहित है। वहीं अगले 3 माह बाद लोकसभा चुनाव के पहले, कांग्रेस सारे देश में बेहतर प्रदर्शन कर सके इसके लिए मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लिए 60 दिन की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इन 60 दिनों में राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद जो काम किए होंगे। उसका प्रचार-प्रसार पूरे देश भर में किया जाएगा।
कांग्रेस शासित राज्य 60 दिनों के अंदर अपनी चुनावी घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने का काम करेंगे। चुनाव आचार संहिता लगने के पहले सभी राज्य अपने घोषणापत्र के महत्वपूर्ण बिंदुओं को क्रियान्वयन करने के लिए निर्णय लेंगे। राहुल गांधी ने इस संबंध में अपने सभी रणनीतिकारों और घोषणा पत्र समिति के वरिष्ठ सदस्यों को अलग-अलग राज्यों का डाटा तैयार करने, और योजना बनाने और उनमें निश्चित समय पर निर्णय लेने के लिए जिम्मेदारियां दी हैं।
लोकसभा चुनाव कांग्रेस के लिए लड़ो या मरो की तरह होगा। कांग्रेस हाईकमान अब कोई मौका छोड़ना नहीं चाहता है। कांग्रेस ने 10 दिनों के अंदर किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। छत्तीसगढ़ में शराबबंदी और तीनों राज्यों में युवाओं को बेरोजगारी मासिक भत्ता देने का वादा किया था। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस हाईकमान ने 5 हॉर्स पावर तक के वाटर पंप वाले कनेक्शन को मुफ्त बिजली देने का वादा किया गया था। इसी तरह राजस्थान में मरुस्थल में नए उद्योग लगाने के लिए 3 साल कर में छूट और 10 दिनों के अंदर किसानों का ऋण माफ करने का वादा किया था। बुजुर्ग किसानों को और बुनकरों को 1 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण और पेंशन देने जैसी योजनाओं का क्रियान्वयन कांग्रेस शासित राज्यों में 60 दिन के अंदर करने की योजना तैयार की जा रही है। शपथ ग्रहण के साथ ही इनका क्रियान्वयन करना मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *