भारत हॉकी विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में, कनाडा को 5-1 से हराया

भुवनेश्वर,भारतीय टीम ने पूल ‘सी’ के अपने अंतिम पूल मैच में कनाडा को 5-1 से हराकर हॉकी विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत के लिए आज के हीरो ललित उपाध्याय रहे, जिन्होंने दो गोल किए। चिंग्लेसाना, अमित रोहिदास और हरमनप्रीत सिंह ने एक-एक गोल दागा।
मैच में भारतीय टीम ने आक्रामक अंदाज में शुरुआत की। दूसरे मिनट में भारत के लिए ललित उपाध्याय ने हमला बोला लेकिन कनाडाई डिफेंडरों ने खतरा बनने के पहले ही इसे टाल दिया। पांचवें मिनट में चिग्लेंसाना ने दाएं छोर से विपक्षी सर्किल में क्रॉस फेंका लेकिन विपक्षी गोलकीपर ने आक्रमण को नाकाम कर दिया। पहले क्‍वार्टर में ज्‍यादातर समय बॉल पर भारतीय खिलाड़ि‍यों का कब्जा रहा और कनाडाई टीम बचाव में ही नजर आई। 12वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर‍ मिला जिस पर हरमनप्रीत के गोल करते हुए टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। हरमन के इस गोल के सहारे पहले क्वार्टर में भारत 1-0 की बढ़त बनाए हुए था।
दूसरा क्वार्टर: दूसरे क्‍वार्टर के चौथे मिनट में कनाडा के शोल्फील्ड और पनेसर ने भारतीय गोल क्षेत्र पर आक्रमण किया लेकिन भारतीय डिफेंडरों ने खतरा टाल दिया। हाफटाइम तक हरमनप्रीत के गोल के सहारे भारत 1-0 की बढ़त बनाए हुए था।: हाफटाइम के बाद पहले ही मिनट में अमित के आक्रमण पर सिमरनजीन ने बेहतरीन कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुए। इसके तुरंत बाद मनदीप भी एक ओवरहैड पास को नहीं ले पाए। लगातार कोशिश करने के बावजूद भारतीय टीम अपने गोल का अंतर बढ़ाने में सफल नहीं हो पा रही थी। खेल के 38वें मिनट में सिमरनजीत सिंह की गफलत टीम को भारी पड़ी। कनाडा के गॉर्डन जोंस्‍टन ने उनके गेंद छीनकर वान सोन फ्लोरिस को दी जिन्होंने गोल करते हुए अपनी टीम को 1-1 की बराबरी दिला दी।42 वें मिनट में किर्क पैट्रिक ने कनाडा के लिए गोल करने का मौका था लेकिन श्रीजेश ने खतरा टाल दिया। तीन क्वार्टर के बाद दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं।
चौथा क्‍वार्टर में भारतीय खिलाड़ि‍यों ने कनाडा के गोलक्षेत्र पर लगातार हमले बोले और बेहद कम अंतराल में चार गोल दागते हुए स्‍टेडियम में हर किसी को खुश कर दिया। 46वें मिनट में भारत के चिंग्लेसाना ने गोल करते हुए भारतीय खेलप्रेमियों के चेहरे पर मुस्‍कान ला दी। इस गोल से भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली। 47 वें मिनट में ललित उपाध्याय के गोल से भारत ने 3-1 की बढ़त हासिल कर ली। खेल के 51वें मिनट में अमित रोहिदास के पेनल्टी कॉर्नर पर किए गए गोल से भारत 4-1 से आगे हो गया।भारत के लिए अंतिम गोल खेल के 57वें मिनट में ललित उपाध्‍याय ने किया।ललित का मुकाबले का यह दूसरा गोल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *