शान्तिपूर्ण चुनाव के लिए राजस्थान पुलिस ने की व्यापक व्यवस्थाएं

जयपुर, राजस्थान पुलिस ने निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण विधानसभा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्थाएं की हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर पुख्ता पुलिस व्यवस्था के साथ ही संवेदनशील पाये गये 7 हजार 791 बूथों पर केन्द्रीय पुलिस बलों का जाप्ता तैनात किया जा रहा है।
त्रिस्तरीय पर्यवेक्षण व्यवस्था के तहत प्रत्येक दस बूथों पर एक पुलिस मोबाईल पार्टी, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों के तीन भागों में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तथा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अथवा उपअधीक्षक स्तर के अधिकारी को तैनात किया गया है।
पैरामिलिट्री की 640 कम्पनियां
पुलिस महानिदेशक ओ.पी. गल्होत्रा ने बताया कि चुनाव बंदोबस्त में कुल 1 लाख 44 हजार 941 कॉन्स्टेबल,हैड कॉन्स्टेबल व एएसआई तथा लगभग 1500 पुलिस अधिकारीगण तैनात किये गये हैं। उन्होंने बताया कि पैरामिलिट्री की 640 कम्पनियों को एवं पडौसी राज्यों से आये 13 हजार होमगार्ड वॉलनटियर्स को भी तैनात किया गया है। लगभग 11 हजार बूथों पर वेब कास्टिगं, वीडियो ग्राफी अथवा माइक्रोऑबजर्वस के माध्यम से कडी निगरानी की जायेगी।
प्रदेश भर में 600 क्विक रेसपोन्स टीम
श्री गल्होत्रा ने बताया कि अपराधी तत्वों तथा समाज कंटको के आवागमन को रोकने तथा चुनाव सम्बन्धित अपराधों की रोकथाम के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन लाईगं स्कावड तथा तीन स्टैटिक पुलिस पार्टियां अनवरत 24 घण्टे तैनात रहेगी। इन सभी में सेन्ट्रल पैरामिलिट्री फोर्स शामिल होगी। साथ ही चुनाव व कानून व्यवस्था सम्बन्धित किसी भी चुनौती से निपटने के लिए प्रदेश भर में 600 क्विक रेसपोन्स टीम तैनात की जा रही है। प्रदेश के बाहर से अपराधियों के मूवमेंट को रोकने के लिए अर्न्तराज्यीय सीमाओं पर प्रभावी नाकाबन्दी शुरू कर दी गई है। पडौसी राज्यों के पुलिस बल भी अर्न्तराज्यीय सीमाओं पर नाकाबन्दी कर इसमें पूर्ण सहयोग कर रहे है।
सोशल मीडिया पर चुनाव सम्बन्धित कानूनी प्रावधानों की जानकारी
पुलिस महानिदेशक ने बताया कि राजस्थान पुलिस के सोशल मीडिया पर चुनाव सम्बन्धित कानूनी प्रावधानों की आवश्यक जानकारी देने के साथ ही बॉलीवुड के प्रसिद्ध डॉयलाग्स के माध्यम से आमजन को मतदान के लिए प्रेरित और जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस में शान्तिपूर्ण चुनाव कराने के लिए जून माह से ही आवश्यक तैयारियां प्रारम्भ कर दी थी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *