हॉकी विश्व कप के क्वॉर्टर फाइनल में आमने-सामने आ सकते हैं भारत-पाक

भुवनेश्वर,उड़ीसा में जारी हॉकी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें अलग-अलग समूहों में हैं पर अब तक जिस प्रकार के परिणाम रहे हैं, उससे संभावना है कि इन दोनो के बीच क्वॉर्टर फाइनल में मुकाबला हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह प्रशंसकों के लिए खुशी की बाज रहेगी क्योंकि भारत-पाक मैच का रोमांच ही कुछ और रहता है।
भारतीय टीम अभी अपने समूह में एक जीत और एक ड्रॉ से ग्रुप में शीर्ष पर है। ऐसे में संभावना है कि भारत अपने ग्रुप में शीर्ष पर ही रहे क्योंकि, उसका अगला मुकाबला कनाडा से है, जिससे हारने या ड्रॉ खेलने की उम्मीदें कम ही है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान को जर्मनी के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अब उसे नीदरलैंड्स और मलयेशिया से खेलना है।
नीदरलैंड्स उसे हरा सकता है पर मलयेशिया से पाक के हारने की संभावना बेहद कम है। ऐसे में टीम ग्रुप में तीसरे स्थान पर रह सकती है। इस हालत में पाक को क्रॉस ओवर मुकाबला खेलना होगा। टू्र्नामेंट के प्रारुप के मुताबिक ग्रुप डी से क्रॉस ओवर की विजेता टीम ग्रुप सी की टॉपर टीम से भिड़ेगी। ऐसे में भार-पाक में टक्कर हो सकती है। टूर्नमेंट में भाग लेने वाली 16 टीमों को चार ग्रुपों में बांटा गया है। सभी ग्रुप में चार-चार टीमें हैं। भारत ग्रुप सी में तो पाकिस्तान ग्रुप डी में है। सभी ग्रुप की शीर्ष टीमें सीधे क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचेंगी, जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली टीम बाहर हो जाएगी। दूसरे और तीसरे स्थान की टीम के बीच मुकाबला होगा जिसकी विजेता टीम को क्वॉर्टर फाइनल में जगह मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *