भिंडी खाने से मोतियाबिंद का खतरा होता है कम

नई दिल्ली,मोतियाबिंद उम्र के साथ होने वाली आंखों की बिमारी है। इसमें रेटीना पर एक जाल सा लग जाता है जिससे हमें दिखाई देने में परेशानी आती है। ज्यादा बढ़ने पर आंखों की रौशनी जाने का खतरा भी रहता है। हमारे भोजन में प्रकृति ने कुछ ऐसे सेसे पदार्थ भी रखें हैं जिनसे मोतियाबिंद का खतरा कम होता है। इसमें एक सब्जी है भिंडी।
भिन्डी की सब्जी खाने में जितनी मजेदार होती है उतनी ही सेहत के लिए अच्छी। भिन्डी रोज खाने से मोतियाबिंद होने का खतरा कम होता है।
भिंडी के लाभ
भिंडी खाने के से मोतियाबिंद का खतरा कम होता है। भिन्डी में विटामिन ए काफी मात्रा में होता है। इसके साथ बीटा कैटरिन और ल्यूटिन भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इस कारण यह मोतियाबिंद के खतरे को कम करती है।
भिंडी खाने से शरीर में प्रतिरक्षण प्रणाली भी मजबूत होती है। भिंडी में विटामिन काफी अधिक मात्रा में होते हैं। इसमें पायी जाने वाली विटामिन सी प्रतिरक्षण प्रणाली को ठीक करती है।
भिंडी खाने से बीपी और शुगर भी कम होता है। इस प्रकार इससे मधुमेह से भी बचाव होता है। भिन्डी में पोटाशियम और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। पोटेशियम शरीर में सोडियम को संतुलित करता है जिससे बीपी नहीं बढ़ता है। इसके अलावा यह शुगर लेवर को भी स्थिर रखता है। भिंडी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर रहता है इस कारण कब्ज की समस्या भी इससे दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *