सोना उतरा, चांदी टिकी, सोना 32,015 रुपए प्रति दस ग्राम

नई दिल्ली,परदेसी सराफा बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में रही तेजी के बावजूद स्थानीय स्तर पर आभूषण निर्माताओं की कमजोर मांग से सोने की कीमतों में कमजोरी देखने को मिली जबकि चांदी की कीमतें कल के स्तर पर टिकी रही । इस तेजी के चलते शुक्रवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 235 रुपए लुढ़ककर 32,015 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। इस दौरान सामान्य औद्योगिक मांग से चांदी 37,900 रुपए प्रति किलोग्राम पर टिकी रही।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में लंदन का सोना हाजिर आज 3.60 डॉलर की तेजी में 1,217.05 डॉलर प्रति औंस बोला गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 3.40 डॉलर की तेजी में 1,218.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया। इस दौरान चांदी 0.07 डॉलर की बढ़त में 14.32 डॉलर प्रति औंस बोली गई।
बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि बाजार विश्लेषकों के मुताबिक यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलगाव के कारण आई राजनीतिक अस्थिरता से विदेशी बाजारों में सोने की मांग बढ़ी है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेग्जिट योजना तब विवाद में आ गई जब उनकी सरकार के कई प्रमुख मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, दिसंबर में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर बढाने की संभावना और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर की मजबूत स्थिति के कारण सोने की चमक सीमित रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *