सरकार बनाओ रोजगार पाओ, पेसा कानून,जमीन अधिग्रहण बिल और आदिवासी बिल लागू करेंगे- राहुल

कोरबा/भिलाई/कवर्धा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने आज छत्तीसगढ़ में प्रचार के दूसरे दिन कहा राज्य में काफी बेरोजगारी है, राज्य के युवाओं को न ही देश की सरकार और न ही छग सरकार रोजगार दे पायी। यहां 60 हजार स्कूली शिक्षक के 13 हजार लेक्चरर सहित कई सरकारी कार्यालयों में भारी मात्रा में पद खाली है। कांग्रेस की सरकार आते ही सबसे पहले आउट सोर्सिंग बंद कर छग के युवाओं को नौकरी देने का कार्य करेंगे।
उन्होंने कहा छत्तीसगढ में कांग्रेस की सरकार आती हैं तो सबसे पहले जमीन अधिकरण बिल, आदिवासी बिल और पेसा कानून हम छत्तीसगढ में लागू करेंगे। राहुल ने कहा कि उद्योग के नाम पर जमीन सरकार छीन लेती है, लेकिन उद्योग नहीं लगाती और उद्योग नहीं लगता तो भी जमीन वापस नहीं करती। जमीन अधिग्रहण कानून 2003 में कांग्रेस की सरकार ने लाया था, जिसमें बिना पूछे गरीबों की जमीन नहीं ली जा सकती थी। चार गुना कीमत चुकाकर ही जमीन ली जा सकती थी। कांग्रेस की कोशिश के बावजूद छत्तीसगढ़ , राजस्थान मध्यप्रदेश में ये बिल लागू नहीं किया जा सका और यहां पर किसानों की जमीन उनसे बिना पूछे ही सरकार और उद्योगपति ले लिए।
राहुल ने आज रंजना कटघोरा, कोरबा, तखतपुर, बिलासपुर, कवर्धा,भिलाई में जनसभा को संबोधित किया। राहुल ने इन सभी जगहों पर दूसरे चरण के मतदान के लिए कांग्रेस का प्रचार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अब भ्रष्टाचार पर भाषण नहीं देते क्योंकि अब वे खुद राफेल के चक्कर में दोस्त अनिल अंबानी की कंपनी को लाभ पहुंचाने भ्रष्टाचार में डूब गए हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार खुद भ्रष्टाचार में डूबी हुई है। नान घोटाला किसी से छुपा नहीं है। इसमें मुख्यमंत्री के परिजनों का नाम शामिल है तो बेटा पनामा घोटाला में शामिल है।
राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने पर 10 दिनों में किसानों का कर्जा माफ होगा इसकी गारंटी मैं लेता हूं। पंजाब और कर्नाटक में सरकार बनाते ही वहां 10 दिनों में हमने कर्जा माफ कर दिया। कोई परिचित किसान हो तो फोन लगा कर पूछ लो। साथ ही भाजपा सरकार की ओर से नहीं दिए गए बोनस को किसानों को दो साल का एक साथ दिया जाएगा। ये कोई तोहफा नहीं, ये किसानों का अधिकार है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आएगी तो धान की कीमत दो हजार पांच सौ रुपए होगी । छत्तीसगढ़ हिंदुस्तान का सबसे अमीर राज्य है, लेकिन छत्तीसगढ़ की जनता गरीब हो गई है, बीजेपी सरकार ने यहां की संपदा और फसल को बेच दिया है और किसानों को ठग लिया है।
राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी यदि कालेधन के खिलाफ लड़ाई थी तो मैं प्रधानमंत्री से पूछना चाहता हूं कि लाइन में क्या अमीर खड़े हुए? वे तो एसी कमरे और बैंक के पीछे बैठे थे, लाइन में सिर्फ और सिर्फ आम नागरिक खड़े हुए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार हर जिले और ब्लाक में खेतों के पास फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाएगी। किसान स्वयं अपनी उपज को यहां सही दाम में बेचेंगे। साथ ही यहां किसानों के परिजनों को रोजगार भी मिलेगा। अगले पांच सालों में छत्तीसगढ़ भारत को भोजन देगा।रायपुर (वीएनएस)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज बुधवार को कहा कि छत्तीसगढ में कांग्रेस की सरकार आती हैं तो सबसे पहले जमीन अधिकरण बिल, आदिवासी बिल और पेसा कानून हम छत्तीसगढ में लागू करेंगे। राहुल ने केन्द्र और राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा कि उद्योग के नाम पर जमीन सरकार छीन लेती है, लेकिन उद्योग नहीं लगाती और उद्योग नहीं लगता तो भी जमीन वापस नहीं करती। जमीन अधिग्रहण कानून 2003 में कांग्रेस की सरकार ने लाया था, जिसमें बिना पूछे गरीबों की जमीन नहीं ली जा सकती थी। चार गुना कीमत चुकाकर ही जमीन ली जा सकती थी। कांग्रेस की कोशिश के बावजूद छत्तीसगढ़ , राजस्थान मध्यप्रदेश में ये बिल लागू नहीं किया जा सका और यहां पर किसानों की जमीन उनसे बिना पूछे ही सरकार और उद्योगपति ले लिए। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अब भ्रष्टाचार पर भाषण नहीं देते क्योंकि अब वे खुद राफेल के चक्कर में दोस्त अनिल अंबानी की कंपनी को लाभ पहुंचाने भ्रष्टाचार में डूब गए हैं।
राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने पर 10 दिनों में किसानों का कर्जा माफ होगा इसकी गारंटी मैं लेता हूं। पंजाब और कर्नाटक में सरकार बनाते ही वहां 10 दिनों में हमने कर्जा माफ कर दिया। कोई परिचित किसान हो तो फोन लगा कर पूछ लो। साथ ही भाजपा सरकार की ओर से नहीं दिए गए बोनस को किसानों को दो साल का एक साथ दिया जाएगा। ये कोई तोहफा नहीं, ये किसानों का अधिकार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *