बनारस के गंगा तट पर बना मल्टी मॉडल टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित

वाराणसी,पीएम बनने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र के 15वें दौरे पर सोमवार को वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां वाराणसी-हल्दिया नैशनल वॉटर-वे 1 पर बने देश के मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। वाराणसी के खिड़किया घाट पर पीएम मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित किया। इस दौरान उन्होंने मालवाहक जहाज ‘टैगोर’ से कंटेनर अनलोडिंग की शुरुआत भी की। बात दे कि पीएम मोदी द्वारा उद्घाटित वाराणसी के मल्टी मॉडल टर्मिनल को 206 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। टर्मिनल की 200 मीटर लंबी और 45 मीटर चौड़ी जेटी पर माल की लोडिंग तथा अनलोडिंग के लिए दुनिया की अत्‍याधुनिक हैवी क्रेन लगी है। जर्मनी में तैयार हुई मोबाइल हार्बर क्रेन की कीमत 28 करोड़ रुपये है।
सागरमाला प्रॉजेक्‍ट से जुड़ेगा वाराणसी
हल्दिया जलमार्ग शुरू होने से सागरमाला प्रॉजेक्‍ट के जरिए भारत दक्षिण एशिया के कारोबार में चीन के मुकाबले अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा सकेगा। वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री मोदी ने ही सागरमाला प्रॉजेक्ट की शुरुआत की थी ताकि सड़क, विमान के अलावा बदंरगाहों के जरिए भी आर्थिक रूट बन सके और देश में कारोबार को गति मिल सके। इस लिहाज से वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग में गंगा के रास्‍ते व्‍यापारिक गतिविधियां होने से रामगनर टर्मिनल के जरिए उत्तर भारत को पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, बांग्‍लादेश, नेपाल, म्‍यांमार और अन्‍य दक्षिण एशियाई देशों को जोड़ेगा।
इसके अलावा अपने वाराणसी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय 812.59 करोड़ की लागत से बनने वाले राजमार्ग-56 के बाबतपुर से वाराणसी तक चार लेन चौड़ीकरण के कार्य, वाराणसी रिंग रोड फेज-1 (759.36 करोड़), आईडब्ल्यूटी मल्टी मॉडल टर्मिनल का निर्माण (208 करोड़) , सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट (186.48 करोड़) सहित विभिन्‍न परियोजनाओं का लोकार्पण करने वाले है। इसके अलावा मोदी ‘इंटरसेप्शन डाइवर्जन ऑफ ड्रेन एंड ट्रीटमेंट वर्क एट रामनगर-वाराणसी’, किला कटरिया मार्ग पर आईआरक्यूपी का कार्य, पूर्व राष्ट्रीय मार्ग संख्या-7 पड़ाव रामनगर (टेगरा मोड़) मार्ग पर आईआरक्यूपी का कार्य, लहरतारा-काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय मार्ग पर उपरिगामी फुटपाथ का निर्माण, वाराणसी में हेलीपोर्ट का निर्माण, ड्राइवर प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना कार्य आदि परियोजनाओं का शिलान्‍यास करने वाले है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *