विश्नोई और सक्सेना के नामों का पहले से तथा अनुमान, अंतिम समय तक चला मंथन

जबलपुर,जबलपुर की आठ विधानसभा की तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई है। कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी से चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों की घोषणा हो चुकी है। जिन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा रुकी हुई थी वह भी कर दी गई। भारतीय जनता पार्टी ने पाटन विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री अजय विश्नोई पर पुन: विश्वास जताया है तो वहीं कांग्रेस ने उत्तर मध्य विधानसभा से तीन बार के पार्षद विनय सक्सेना पर दांव खेला है। पूर्व विधानसभा से पूर्व विधायक लखन घनघोरिया के नाम की घोषणा कांग्रेस ने बुधवार को ही कर दी थी। इस तरह कांग्रेस और भाजपा के चिन्ह से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की तस्वीर एकदम साफ हो गई है।
उत्तर मध्य से खुली विनय की लॉटरी
उत्तर मध्य विधानसभा से कांग्रेस का प्रत्याशी कौन होगा इस बात को लेकर पार्टी में अंतिम समय तक मंथन चलता रहा। इस सीट से बाबू विश्वमोहन, अनुराग गढ़वाल, अमरीश मिश्रा और विनय सक्सेना के बीच पेंच फंसी हुई थी। गुरुवार की दोपहर तक अंतिम नाम को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी। अनुमान जताया जा रहा था कि कांग्रेस जैन समुदाय से प्रत्याशी बनाएगी, इस लिहाज से अनुराग गढ़वाल आगे चल रहे थे मगर पांसा पलट गया और पार्टी ने गुरुवार की शाम विनय सक्सेना का नाम घोषित कर दिया। वैसे विनय का नाम आना आश्चर्यजनक नहीं रहा क्योंकि वो भी टिकिट के दौड़ में शामिल रहे।
भाजपा ने विश्नोई को ही उतारा पाटन से
पाटन विधानसभा पर उम्मीदवार का चयन कई दिनों से होल्ड पर रहा। भाजपा नेतृत्व चाह रहा था कि पाटन से अजय विश्नोई चुनाव ल़ड़ें जबकि विश्नोई जबलपुर पश्चिम से चुनाव लड़ने की इच्छा बार-बार जता रहे थे। पश्चिम से पूर्व मंत्री हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू के नाम का ऐलान होने के बाद विश्नोई के सामने और कोई विकल्प शेष नहीं रहा। लिहाजा उनके पाटन से हामी भरने के बाद पार्टी ने उनके नाम की घोषणा कर दी। वैसे संभावना जताई जा रही थी कि इस मर्तबा यहां से युवा तुर्क आशीष दुबे को टिकिट दी जाएगी मगर यह संभावना विश्नोई के आ जाने से धूमिल हो गई।
पूर्व से लखन घनघोरिया के नाम पर बनी सहमति
पूर्व विधायक लखन घनघोरिया का नाम पूर्व विधानसभा से कांग्रेस की पहली सूची में घोषित होना था मगर अन्य दावेदारों की पेंच के कारण लखन के नाम की घोषणा में देरी हुई। आखिरकार नामांकन के दो दिन पूर्व यानि ७ तारीख को उनके नाम का अधिकृत ऐलान हुआ।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *