पांचवें एकदिवसीय में वेस्टइंडीज को हराकर 3-1 से सीरीज जीती

तिरुवनंतपुरम,भारत ने इस साल के अपने आंखिरी एकदिवसीय मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को नौ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज 3-1 से जीत ली है।इस मैच में मेहमान टीम वेस्टइंडीज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पायी और 31.5 ओवर में 104 रन पर ही सिमट गयी। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 4 जबकि खलील अहमद और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए। वहीं इसके बाद 105 रनों के आसान से लक्ष्य को भारतीय टीम ने आसानी से 14.5 ओवरों में ही केवल एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने नाबाद 63 जबकि कप्तान विराट कोहली ने 33 रन बनाये। शिखर धवन इस बार भी नाकाम रहे और केवल छह रनों पर ही ओशाने थॉमस की गेंद पर आउट हो गये। छह रनों पर ही पहला विकेट गिरने के बाद भी रोहित पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और उनकी आक्रामक पारी जारी रही।
रोहित और विराट ने बिना किसी और नुकसान के लक्ष्य का पीछा शुरु कर दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 99 रन बनाये। रोहित ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 5 चौके और 6 छक्के लगाये। रोहित और विराट ने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम को 50 के पार पहुंचाया। भारत ने 58 गेंदों में 50 रन पूरे किए।
वहीं इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई मेहमान वेस्टइंडीज टीम 31.5 ओवर में 104 रन पर सिमट गई। यह वेस्टइंडीज का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर है।भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 4 जबकि खलील अहमद और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए।
पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने किरोन पॉवेल को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया था। इसके बाद दूसरे ही ओवर की चौथी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने विकेटकीपर शाई होप को ही आउट कर दिया। रविंद्र जडेजा ने मैच के 12वें और 16वें ओवर में विकेट लेकर कर वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी। जडेजा ने पहले अनुभवी मार्लोन सैमुअल्स 24 और फिर शिरमोन हिटमायर 9 को पवेलियन भेजा। खलील अहमद ने रोवमन पॉवेल 16 को पेवेलियन भेजा। इसके बाद बुमराह ने फाबियान ऐलन को केवल 4 रन पर पवेलियन लौटा दिया। कप्तान जेसन होल्डर कुछ खास नहीं पाए और 25 के स्कोर पर खलील अहमद की गेंद पर आऊट हो गए। इसके बाद कीमो पॉल को कुलदीप यादव ने रायुडू के हाथों आऊट करा वेस्टइंडीज को आठवां झटका दिया। कीमर रोच 5 रन तो ओशेन थॉम्स शून्य पर रविंद्र जडेजा ने पवेलियन भेजे। इस मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले रविन्द्र जडेजा को मैन ऑपफ द मैच का पुरस्कार मिला। जडेजा ने 34 रन देकर चार विकेट लिए जबकि सीरीज लगातार तीन शतक लगाने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *