बांग्लादेश के 222 रन ,लिटन दास का शानदार शतक IND 205/5

दुबई,एशिया कप फाइनल में लिटन दास के करियर के पहले शतक की बदौलत बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ 222 रन बनाने में कामयाब रहा। सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने भारत के खिलाफ शानदार शतक लगाया। दाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज का यह वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में यह पहला शतक रहा। उन्होंने 87 गेंदों पर सेंचुरी पूरी की। अपनी सेंचुरी में उन्होंने 11 चौके 2 छक्के लगाए। वह आखिरकार 117 गेंदों पर 121 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर स्टंप हो गए।
शुक्रवार को दुबई इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम पर बांग्लादेश ने जब टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया तो उसे सलामी बल्लेबाजों से बड़ी साझेदारी की जरूरत थी। दास और मेहदी हसन ने बांग्लादेश को यह मजबूत आधार प्रदान किया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 20.5 ओवरों में 120 रन जोड़े। इस एशिया कप में यह पहला मौका था जब बांग्लादेशी सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की हो।
केदार जाधव ने हसन 32 के निजी स्कोर पर रायुडू के हाथों आउट कराकर इस साझेदारी का अंत किया। इस साझेदारी में लिटन ज्यादा आक्रामक रहे। उन्होंने शुरुआत में ही भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के खिलाफ आक्रमण बोला और उन्हें सेट नहीं होने दिया। हसन हालांकि धीमा खेल रहे थे लेकिन उन्होंने एक छोर संभाले रखा और विकेट नहीं गिरने दिया।
दास ने महज 33 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली थी। अपने अर्धशतक में उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाए थे। इसके बाद भारतीय स्पिनर्स विशेषकर केदार जाधव ने रन गति पर लगाम लगाए रखने के साथ-साथ विकेट भी लिए जिससे दास के रन बनाने की गति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।
बांग्लादेश ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। लिटन ने हालांकि एक छोर संभाले रखा लेकिन उन पर रन गति बढ़ाने का दबाव भी था। इसी प्रयास में वह कुलदीप की एक गेंद पर चकमा खा गए। और क्रीज से आगे निकल आए और धोनी ने शानदार तरीके से उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। अपनी पारी में उन्होंने 12 चौके और दो छक्के लगाए। वह आउट होने वाले छठे बल्लेबाज थे। जब वह आउट हुए तो बांग्लादेश का स्कोर 6 विकेट पर 188 रन था। निचले क्रम के बल्लेबाज़ कुछ ख़ास नहीं कर सके और भारत ने बांग्लादेश को 222 पर ऑल आउट कर दिया। उस समय 18 गेंदें शेष थीं। भारत के कुलदीप यादव ने 3 विकेट लिए। बांग्लादेश के 3 खिलाड़ी रन आउट हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *