बस्तर को सौगात, रेल मार्ग से खुलेंगे विकास के दरवाजे- डॉ. रमन सिंह

रायपुर, प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के तहत आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग की जनता को एक बड़ी सौगात मिली। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संभागीय मुख्यालय जगदलपुर के लाल बाग मैदान में आयोजित विशाल जनसभा में दल्लीराजहरा. जगदलपुर 235 किलोमीटर की रेल परियोजना के तहत जगदलपुर से रावघाट तक बनने वाले रेल मार्ग का डिजिटल शिलान्यास किया। उन्होंने आमसभा को सम्बोधित करते हुए रेल लाइनों की तुलना मनुष्य के हाथों की रेखाओं से की। डॉ. सिंह ने कहा . आज के युग में रेल नेटवर्क के विकास और विस्तार से ही किसी भी देश अथवा राज्य की तकदीर और तस्वीर संवरती है।
उन्होंने कहा . इस रेल मार्ग से बस्तर में विकास के नये दरवाजे खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने लगभग 2538 करोड़ रूपए की रावघाट.जगदलपुर परियोजना के तहत 140 किलोमीटर लम्बे रेल मार्ग निर्माण के लिए भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उल्लेखनीय है कि इस परियोजना के प्रथम चरण में दल्लीराजहरा से रावघाट तक लगभग 95 किलोमीटर रेल मार्ग का निर्माण प्रगति पर है और इस मार्ग पर दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर तक रेलसेवा भी शुरू हो गई है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ग्राम बेड़मा.दहीकोंगा से जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के 119 किलोमीटर के चौड़ीकरण कार्य का भी लोकार्पण किया। जगदलपुर के लालबाग मैदान में उन्होंने विशाल आमसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग के लिए एक ऐतिहासिक दिन है जहां नया इतिहास रचा जा रहा है। उन्होंने कहा . बस्तर एजुकेशन हब मेडिकल कॉलेज नगरनार इस्पात संयंत्र के साथ एक नये युग में प्रवेश कर रहा है। यहां नये.नये उद्योग और सहायक उद्योग लगेंगे। रेल लाइन के आसपास विकास को नई गति मिलेगी। आने वाले समय में इस क्षेत्र में 10 गुना ज्यादा विकास होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *