रिटेल में विदेशी निवेश देश भर के 7 करोड़ कारोबारी कल अपना कारोबार बंद रखेंगे

नई दिल्ली,देश में पहली बार अपने अधिकारों और कारोबार की सुरक्षा को लेकर सात करोड़ व्यापारी शुक्रवार को भारत व्यापार बंद में शामिल होकर अपना रोजगार बंद रखने वाले है। इसके विरोध स्वरूप किसी भी प्रकार का कोई कारोबार नही होगा। भारत व्यापार बंद का आह्वान वालमार्ट, फ्लिपकार्ट डील और रिटेल में विदेशी निवेश के खिलाफ कान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने किया है। व्यापारियों का दावा है कि वॉलमार्ट और अमेज़ॅन जैसे बहुराष्ट्रीय दिग्गजों को पिछले दरवाजे से प्रवेश देकर सरकार छोटे व्यापारियों का प्रतिनिधित्व खत्‍म करना चाहती है। फेडरेशन का कहना है कि खुदरा क्षेत्र में एफडीआई आने से व्‍यापारियों और दुकानदारों की आजीविका खतरे में पड़ गई है। मौजूदा नियम वॉलमार्ट को भारत में काम करने की इजाजत नहीं देता हैं, लेकिन फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी खरीदने के बाद यह पिछले दरवाजे से बाजार में उतरने की तैयारी कर रहा है।
कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि सीलिंग को रोकने के लिए अध्यादेश की मांग को लेकर 28 सितंबर को दिल्ली के बाजारों को बंद का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगातार हो रही सीलिंग और नौ महीने से सील हुई दुकानों की सीलिंग न खुलने के कारण व्यापारियों और कर्मचारियों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।
उन्होंने कहा कि 28 सितंबर को कैट द्वारा वालमार्ट करार व रिटेल में एफडीआई के खिलाफ भारत व्यापार बंद की भी घोषणा की गई है। प्रवीन खंडेलवाल ने दावा किया कि दिल्ली व्यापार बंद में विशेष रूप से कनाट प्लेस, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, भागीरथ पैलेस, सदर बाजार, कश्मीरी गेट, पहाड़गंज, करोलबाग, कमला नगर, रोहिणी समेत साउथ एक्सटेंशन, ग्रीन पार्क, ग्रेटर कैलाश, कालकाजी सहित लक्ष्मी नगर, कृष्णा नगर सहित अन्य बाजार बंद रहने वाले है। खंडेलवाल ने कहा कि दिल्ली के व्यापारी लंबे समय से सीलिंग से त्रस्त हैं और मॉनिटरिंग कमेटी व नगर निगम कानून की अनदेखी करते हुए अपनी मनमर्जी के हिसाब से सीलिंग कर रही है, जिससे दिल्ली के व्यापारी परेशान हैं।
कारोबारी संगठन कैट ने वॉलमार्ट करार के विरोध में भारत बाजार बंद का आह्वान किया है,जबकि दवा दुकानदार दवा की ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देने के विरोध में बंद का समर्थन कर रहे हैं। अपनी मांगों को लेकर प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते आल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्ट एंड ड्रग्गिस्ट्स के अध्यक्ष जे एस शिंदे व अन्य पदाधिकारी ने बृहस्पतिवार को एलान किया कि बंद को पूरी तरह सफल बनाने की कोशिश की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *