भारतीय अर्थव्यस्था 2022 तक 5 हजार अरब डॉलर की हो सकती है : मोदी

नई दिल्ली,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा है हमारी सरकार का लक्ष्य 2022 तक भारत की अर्थव्यस्था 5 हजार अरब डॉलर करने का है। इंडियन इंटरनेशनल कंवेशन ऐंड एक्सपो सेंटर की नींव रखने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि इस सरकार ने देश के विकास के लिए अभूतपूर्व योजनाओं पर कार्य शुरू किया है – सबसे लंबी सुरंग बनाने का काम, सबसे लंबी गैस पाइपलाइन बिछाने का काम, समंदर पर सबसे लंबा पुल बनाने का काम, सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफेक्चरिंग युनिट बनाने का काम। देश में पिछले चार वर्षों में चौतरफा विकास इसलिए संभव हो पाया, उन्हीं संसाधनों, उन्हीं संसाधनों के रहते सरकार बेहतर काम इसलिए कर पाई क्योंकि राष्ट्र हित को सर्वोपरि रखा गया, व्यवस्थाओं को सही दिशा की तरफ मोड़ा गया। कंवेशन सेंटर पर प्रधानमंत्री ने कहा यह दिल्ली के अंदर एक छोटे शहर जैसा होगा। एक ही कैंपस के अंदर कंवेशनल हॉल, एक्सपो हॉल, मीटिंग हॉल, होटल, मार्केट, ऑफिस और अन्य सुविधाएं होगीं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम दुनिया में कहीं भी जाएं, अक्सर देखने को मिलता है कि छोटे-छोटे देश भी बड़ी-बड़ी कॉन्फ्रेंस रखने की क्षमता रखते हैं। इस तरह की आधुनिक व्यवस्थाओं के निर्माण की वजह से कई देश कॉन्फ्रेंस टूरिज्म के हब बने हैं। लेकिन हमारे यहां बरसों तक इस दिशा में सोचा ही नहीं गया। बड़ी-बड़ी कॉन्फ्रेंस को सिर्फ प्रगति मैदान जैसे कुछ एक सेंटरों तक ही सीमित कर दिया गया। अब ये सोच बदली है और इसी का परिणाम आज का ये आयोजन है।
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को इंडियन इंटरनेशनल कॉन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर की नींव रखने के लिए धौला कुआं से द्वारका तक मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में सफर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *