बिटक्वाइन की धोखाध़ड़ी का तीन सौ से ज्यादा शिकार हो गए

नई दिल्ली,राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिटकाइन और शेयर मार्केट में पैसा लगाने के नाम पर करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। यह धोखाधड़ी बिटकॉइन और शेयर मार्केट में पैसा लगाने के नाम पर की गई है। एक लाख रुपए लगाने पर हर महीने 9.5 फीसदी रिटर्न का भरोसा दिया गया था। इस झांसे में आकर लोगों ने गाढ़ी कमाई का पैसा निवेश कर दिया। नई दिल्ली में 300 से ज्यादा लोग ठगी के शिकार हुए हैं। ठगी का शिकार होने वालों में दिल्ली पुलिस के कई सिपाही और इंस्पेक्टर भी शामिल हैं।
ठगी करने का आरोप द्वारका में रहने वाले शर्मा दंपती पर लगा है। एक पीड़ित ने बताया कि बिटकॉइन के नाम पर ठगी की शुरुआत पिछले साल अगस्त से हुई थी। उसके साथ से 37 लाख रुपए से अधिक की धोखाधड़ी की गई, जबकि कई अन्य लोगों से करोड़ों ठग लिए गए। ठगे गए लोगों के मुताबिक, शुरुआत में आरोपी उन्हें निवेश पर बताया गया रिटर्न देता रहा, जिससे और भी लोग उसके जाल में फंसते गए। द्वारका जिले के डीसीपी को 50-60 लोगों ने इसकी शिकायत की है। डीसीपी के मुताबिक ऐसा एक मामला डाबड़ी थाने में दर्ज किया गया। इसे दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा को रेफर किया गया है।
पीड़ितों से वर्ल्ड बैंक ऑफ क्रिप्टो करेंसी नामक ऐप डाउनलोड करने को कहा गया था। अडवांस में लिए गए लाखों रुपये बिटकॉइन में ट्रांसफर करने का झांसा दिया गया। ये बिटकॉइन उन्हें अपने नाम से उस ऐप में दिखाई भी दिए। जिस समय ऐसा किया गया, तब एक बिटकॉइन की कीमत करीब पौने तीन लाख रुपये थी। पिछले साल 8 दिसंबर को जब एक बिटकॉइन 10 लाख रुपये से भी अधिक का हो गया तो कुछ ने इन्हें बेचना चाहा। लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। आरोपी ने उन्हें सॉफ्टवेयर में कुछ प्रॉब्लम आने की बात कही। इसके दो दिन बाद ऐप में दिख रहे बिटकॉइन भी गायब हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *