राहुल का अर्धशतक, भारत ने दिया श्रीलंका को 181 का लक्ष्य SL87/10-93 रन से जीती टीम इंडिया

कटक,ओपनर केएल राहुल के तूफानी 61 रन और श्रेयस अय्यर (22), मनीष पांडे (नाबाद 32) और एमएस धोनी (नाबाद 39) की उपयोगी पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने यहां पहले टी20 मुकाबले में यहां श्रीलंका के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट पर 180 रन बनाने में सफल रही। कटक के बाराबत्ती स्टेडियम पर श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। कप्तान रोहित शर्मा (17)का विकेट तो जल्द गिर गया लेकिन इसके बाद राहुल ने श्रेयस अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। भारतीय टीम को इसके बाद जल्द ही श्रेयस और राहुल के विकेट गंवाने पड़े। आखिरी के ओवरों में धोनी और मनीष पांडे ने जोरदार बल्‍लेबाजी करते हुए स्कोर 180 रन पर पहुंचा दिया। श्रीलंका के सामने जीत के लिए 181 रन का लक्ष्य है।
श्रीलंका के लिए पहला ओवर विश्वा फर्नांडो ने फेंका जिसकी दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका जमा दिया। ओवर में 10 रन बने। ऑफ ब्रेक बॉलर अकिला धनंजय की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में तीन रन बने। पारी के तीसरे ओवर में राहुल ने दुष्मंथ चमीरा को चौका जड़ा, इस ओवर में 7 रन बने। पारी के चौथे ओवर में धनंजय को दो चौके लगाते हुए राहुल ने स्कोर को गतिमान रखा। ओवर में भारतीय बल्लेबाजों ने 11 रन बटोरे । रोहित शर्मा इस दौरान जैसे ही 15 रन पर पहुंचे, उन्होंने टी20 में अपने 1500 रन पूरे किए। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे विराट कोहली के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। पारी का 5वां ओवर एंजेलो मैथ्यूज ने फेंका जिसकी आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा (17 रन, 13 गेंद, दो चौके) चमीरा के हाथों कैच आउट हो गए। पांच ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 38 रन था। पारी का छठा ओवर (12 रन) भारत के लिहाज से अच्छा रहा जिसमें श्रेयस अय्यर ने दो चौके लगाए। केएल राहुल पारी के दौरान विश्वास से भरे नजर आए उन्होंने पारी के आठवें ओवर में थिसारा परेरा को दो चौके लगाए। इस ओवर में 12 रन बने। अगले ओवर में उन्होंने मैथ्यूज को छक्का लगाया।
राहुल का टी20 का दूसरा अर्धशतक 34 गेंद पर छह चौके और एक छक्का लगाया। 10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 84 रन था।टीम इंडिया का दूसरा विकेट श्रेयस अय्यर (24 रन, 20 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा जिन्हें नुवान प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर डिकेवला ने कैच किया।तीसरे विकेट के रूप में केएल राहुल (61 रन, 48 गेंद, सात चौके, एक छक्का) थिसारा परेरा की गेंद पर बोल्ड हुए। 15ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 114 रन था। 10 से 15 ओवर के बीच भारत की रन गति में कमी आई। इस दौरान टीम ने दो विकेट गंवाए जबकि उसके खाते में महज 30 रन जुड़े।पारी का 19वां ओवर (गेंदबाज प्रदीप) भारत के लिए बेहतरीन रहा, इसमें 21 रन बने। अाखिरी के ओवरों में जोरदार बल्लेबाजी करते हुए धोनी और मनीष पांडे ने स्‍कोर 180 रन तक पहुंचा दिया। धोनी 39 और पांडे 32 रन बनाकर नाबाद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *