पैसेफिक गेम्स ऑस्ट्रेलिया में मंत्री विजय शाह के नेतृत्व में गए 5 भारतीय बच्चे डूबे, 1 की मौत

एडिलेड/नईदिल्ली/भोपाल,ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में चल रहे पैसीफिक स्कूल गेम्स चैंपियनशिप अंडर-18 में बड़े हादसे की खबर है। देशभर से गए इन बच्चों के दल में से पांच बच्चे समुंदर की तेज लहरों मे डूब गए। पांच बच्चों में से एक छात्रा की मौत हो गई। जबकि चार बच्चों की हालत गंभीर है। मृतक छात्रा का नाम इतिशा नेगी (15) है। यह सभी भारतीय खिलाड़ी मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय शाह के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया गए थे। इस भारतीय दल में मध्यप्रदेश के भी 19 बच्चे गए हुए थे। इस हादसे के बाद से ऑस्ट्रेलिया से लेकर मध्यप्रदेश तक खलबली मच गई है।
9 तक थी प्रतियोगिता
पैसीफिक स्कूल गेम्स चैंपियनशिप अंडर-18 में भाग लेने ते लिए भारतीय बच्चों का एक दल 3 दिसंबर से 9 दिसंबर तक एडिलेड गया था। खेल खत्म के बाद बच्चे प्रसिद्ध समुद्री बीच पर घूमने चले गए। इस दौरान तेज लहर में 5 बच्चे पानी में बहने लगे। वहां तैनात गोताखोरों ने जैसे-तैसे चार बच्चों को तो बचा लिया, लेकिन एक छात्रा को नहीं बचाया जा सका। चारों बच्चों की हालत गंभीर बनी हुई है।
परिजनों को नहीं मिल रही जानकारी
हादसे की खबर के बाद से ही ऑस्ट्रेलिया से लेकर मध्यप्रदेश तक हड़कंप मच गया है। परिजन बच्चों का हाल जानने के लिए बार-बार शिक्षा विभाग में संपर्क कर रहे हैं और साथ गए कोच और अधिकारियों से बात करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा।
शाह की मनमानी हुई उजागर
जब इस खेल का कार्यक्रम बन रहा था तब शिक्षा मंत्री विजय शाह विवादों में आ गये थे। एडिलेड जाने से पहले शाह पर आरोप लगा था कि उन्होंने छात्राओं का नाम काटकर अपने सहयोगियों का नाम टूर में जोड़ दिया था।
खिलाडिय़ों के नाम काटकर चहेते अफसरों को घुमाने ले गए शाह
इस चैंपियनशिप के लिए स्कूली बच्चों के नाम से मंजूर सरकारी राशि से मंत्री व अफसरों ने टूर प्लान बनाया था। 11 होनहार खिलाड़ी दरकिनार कर दिया गया था। स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह सहित विभाग के आधा दर्जन अफसर इस दौरे पर गए थे। इनमें से नौ खिलाडिय़ों को औपचारिकता पूरी नहीं होने का कारण बताकर नहीं ले जाया गया।
19 खिलाडिय़ों को यह लेकर गये
इस दौरे के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह का नाम एचओडी के तौर पर दर्ज किया गया था, जबकि विभाग की संचालक अनु भदौरिया, उप संचालक बृजभूषण सक्सेना, अपर संचालक राजेंद्र कुमार डेकाते, राजेश यादव जिला क्रीड़ा अधिकारी रायसेन, लिपिक आमिर अहमद खान का रजिस्ट्रेशन पदाधिकारी के तौर पर हुआ था। ये दल 19 खिलाडिय़ों को लेकर गया था।
29 चयनित, 11 रिजेक्ट
चैंपियनशिप के लिए सॉफ्टबाल, नेटबाल, स्वीमिंग, डायविंग और हॉकी के 29 खिलाडिय़ों का चयन हुआ था। पात्रता का आधार नेशनल स्कूल गेम्स में मिले पदकों को बनाया गया था। इनमें से 11 खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले पाएंगे। दो खिलाडिय़ों ने खुद ही नाम वापस ले लिए, जबकि 9 की कागजी कार्यवाही पूरी नहीं होने पर उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *