कांग्रेस के पाकिस्तानी ‘संबंध’ पर हंगामा,कांग्रेस ने जताई आपत्ति, झूठ न बोले मोदी

नई दिल्ली, कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के निवास पर एक गुपचुप बैठक हुई। इसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री, भारत के पूर्व उप राष्ट्रपति और देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हुए थे। यह बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में चुनावी रैली के दौरान कहीं। इसके बाद से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस प्रवक्ता, पाकिस्तान के विदेश मंत्री और बीजेपी ने इस मामले पर एक दूसरे को बयानबाजी पर सफाई देते और आरोप-प्रत्यारोप लगाते नजर आए। मोदी ने कहा, एक तरफ पाकिस्तान की सेना के पूर्व डीजी गुजरात चुनाव में दखल दे रहे हैं और दूसरी ओर पाकिस्तान के लोग मणि शंकर अय्यर के घर पर बैठक कर रहे हैं। इस बैठक के कारण गुजरात के लोग, निचले समुदाय के लोग, गरीब जनता और मोदी का अपमान हुआ।क्या आपको नहीं लगता कि ऐसे कार्यक्रम संदेह पैदा करते हैं।
कांग्रेस ने बोला झूठ
कांग्रेस ने रविवार को ऐसी अय्यर के घर में किसी भी बैठक से मना किया था। लेकिन 24 घंटों के भीतर सोमवार को आनंद शर्मा ने कहा कि अय्यर के घर पर डिनर मीटिंग हुई थी, लेकिन क्या अब इसके लिए भी सरकार और एजेंसियों से परमिशन लेनी होगी।
कांग्रेस की प्रतिक्रिया : बेबुनियाद आरोप
इस पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश के सर्वोच्च पद पर बैठकर मोदी जी बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं। मोदी जी चिंतित, हताश और गुस्से में हैं। ऐसे बयान में कोई सच्चाई या तथ्य नहीं है और यह झूठ पर आधारित है। ऐसा व्यवहार प्रधानमंत्री को शोभा नहीं देता।
पाकिस्तान बोला- गुजरात के लिए पाक को न घसीटें
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्विटर पर लिखा, अपने चुनावी बहस में भारत अब पाकिस्तान को घसीटना बंद करे और ऐसे मनगढ़ंत षड्यंत्रों के बजाय अपने दम पर जीत हासिल करे जो बिल्कुल निराधार एवं गैरजिम्मेदार हैं।
भाजपा का पलटवार : भारत लोकतंत्र चलाने में सक्षम
पाकिस्तान के बयान के बाद विधि एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने निंदा की और कहा कि यह कांग्रेस पार्टी को राहत देने के लिए की गई टिप्पणी ज्यादा लगती है। आज पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बहुत ही रोचक बयान जारी किया है जिसमें पाकिस्तान ने उसे भारतीय चुनावों में घसीटने की निंदा की है और सलाह दी है कि भारतीयों को अपने आप से चुनाव लडऩा चाहिए। मैं पाकिस्तान से कहना चाहता हूं कि भारतीय भारत के लोकतंत्र को स्वयं चलाने में समर्थ हैं जैसा कि वह करते आए हैं। हमें भारत के लोकतंत्र पर गर्व है।
पूर्व पीएम मनमोहन बोले हार देख बौखलाए मोदी
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा- मैं ऐसे आरोपों से आहत हूं। गुजरात में हार को देखकर मोदी बौखला गए हैं और झूठ फैला रहे हैं। पूर्व पीएम कहा- बैठक के दौरान गुजरात पर चर्चा हुई ही नहीं। मनमोहन ने एक बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस पार्टी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राष्ट्रीयता सीखने की जरूरत नहीं है। उन्होंने पीएम मोदी की पाकिस्तान यात्रा का भी जिक्र किया और कहा, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को याद दिला दूं कि ऊधमपुर और गुरदासपुर में आतंकवादी हमले के बाद बिना बुलाए पाकिस्तान गए।
क्या थी डिनर डिप्लोमेसी
6 दिसंबर को मणिशंकर अय्यर के घर रात का भोजन हुआ। इसमें अय्यर उनकी पत्नी, खुर्शीद कसूरी, हामिद अंसारी, डॉ. मनमोहन सिंह, के. नटवर सिंह, केएस बाजपेयी, अजय शुक्ला, शरद सभरवाल, जनरल दीपक कपूर, टीसीए राघवन, सती लांबा, पाकिस्तानी उच्चायुक्त, एमके भद्रकुमार, सीआर घरेखान, प्रेम शंकर झा, सलमान हैदर, राहुल खुशवंत सिंह मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *