दिल्ली में भारत जीत से सात विकेट दूर, श्रीलंका दूसरी पारी 31/3

नई दिल्ली, भारतीय टीम तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ जीत से सात विकेट की दूरी पर है। अभी एक दिन का खेल बचा है और ऐसे में मेहमान लंकाई खिलाड़ियों ने अगर प्रदूषण का कोई बहाना नहीं बनाया तो भारत की जीत तय मानी जा रही है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय तक जीत के लिए 410 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए लंकाई टीम ने खेल समाप्त होने के समय तक अपनी दूसरी पारी में 16 ओवरों में तीन विकेट खोकर केवल 31 रन ही बनाये थे। धनंजय डिसिल्‍वा 13 पर खेल रहे थे जबकि अभी एंजेलो मैथ्‍यूज ने खाता नहीं खोला था। इससे पहले टीम इंडिया ने चाय के बाद अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 246 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत की ओर से शिखर धवन ने (67), विराट कोहली ने (50) और रोहित शर्मा ने (नाबाद 50) रन बनाए। वहीं श्रीलंका की टीम आज सुबह खेल शुरु होने के कुछ देर में ही अपनी पहली पारी में 373 रन बनाकर आउट हो गई। कप्तान दिनेश चंदीमल (164) के रुप में अंतिम विकेट गिरा। इस प्रकार पहली पारी के आधार पर भारत को 163 रनों की बढ़त मिल गयी थी। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 536 रनों पर घोषित कर दी थी।
लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम की दूसरी पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। पारी के छठे ओवर में ही शमी ने सलामी बल्लेबाज सदीरा समरविक्रमा (5) को पेवेलियन भेजकर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद पारी के 16वें ओवर में लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने दिमुथ करुणारत्‍ने (13) और नाइट वाचमैन सुरंगा लकमल (0) को आउट कर श्रीलंका को बैकफुट पर ला दिया।
वहीं दूसरी पारी में भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय केवल 9 रन बनाकर आउट हो गये। उन्हें तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने विकेटकीपर डिकवेला से कैच कराया। अजिंक्‍य रहाणे की असफलता का सिलसिला जारी रहा। रहाणे को पहले क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजा, पर वह 10 रन ही बना पाये। उन्हें दिलरुवान परेरा की गेंद पर लक्षन संदाकन ने आउट किया। भारत का दूसरा विकेट 29 के स्‍कोर पर गिरा। इसके बाद धवन और पुजारा ने मिलकर स्‍कोर लंच तक 50 के पार पहुंचा दिया।
लंच के बाद धवन की जगह पुजारा ने ने तेजी से रन बटोरे। पारी के 25वें ओवर में श्रीलंकाई कप्‍तान चंदीमल ने दिलरुवान परेरा की गेंद पर चेतेश्‍वर पुजारा के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू का रिव्‍यू लिया लेकिन टीवी अम्‍पायर का फैसला भारतीय बल्‍लेबाज के पक्ष में रहा। भारतीय टीम के 100 रन 29.3ओवर में पूरे हुए। टीम इंडिया का तीसरा विकेट चेतेश्‍वर पुजारा (49 रन, 66 गेंद, पांच चौके) के रूप में गिरा, उन्हें स्पिनर धनंजय सिल्‍वा की गेंद पर मैथ्‍यूज ने कैच किया। पुजारा के आउट होने के बाद धवन ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए अपना पांचवां टेस्‍ट अर्धशतक 83 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से पूरा किया। धवन को 67 रन के निजी स्‍कोर पर लक्षन संदाकन ने विकेटकीपर डिकवेला से स्‍टंप कराया। चाय के समय टीम इंडिया का स्कोर चार विकेट पर 192 रन था।
चाय के बाद विराट कोहली (50 रन, 58 गेंद, तीन चौके) ने अर्धशतक पूरा किया हालांकि इसके तुरंत बाद वे तेज गेंदबाज लाहिरु गमागे की गेंद पर लकमल के हाथों आउट हो गये। रोहित शर्मा (50 रन 49 गेंद, पांच चौके) का अर्धशतक पूरा होते ही कप्तान विराट ने 246 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। रवींद्र जडेजा चार रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं दूसरी ओर श्रीलंका की ओर से लकमल, गमागे, परेरा, डिसिल्‍वा और संदाकन ने एक-एक विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *