चंदीमल और मैथ्यूज के शतकों से श्रीलंका ने बचाया फॉलोआन ,भारतीय टीम अब भी 180 रन आगे

नई दिल्ली, कप्तान दिनेश चांदीमल के नाबाद शतक 147 और एंजेलो मैथ्यूज के 111 रनों की सहायता से मेहमान श्रीलंका टीम ने तीसरे और अंतिम टेंस्ट मैच में फॉलोआन बचा लिया पर उसके ऊपर खतरा नहीं टला है। तीसरे दिन मैथ्यूज-चांदीमल की जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 181 रन की शतकीय साझेदारी निभाई। मैथ्यूज के आउट होने के बाद चांदीमल ने रन बनाने का सिलसिला जारी रखा। तीसरे दिन का खेल खत्म घोषित होने के समय श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर 356 रन बना लिए थे। लक्षण संदाकन बिना कोई रन बनाए चंदीमल के साथ खेल रहे थे। सदीरा समरविक्रमा के रूप में पांचवां विकेट गिरने के बाद एक बार फिर मेहमान टीम ढ़हने लगी। भारतीय टीम उससे अब भी 180 रन आगे है। इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की थी।
तीसरे दिन का पहला ओवर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने फेंका जिसमें दो रन बने। इसके बाद मो. शमी गेंदबाजी के लिए आए। शमी का सामना करने में दोनों ही श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों को कठिनाई आई। जल्‍द ही ईशांत शर्मा के स्‍थान पर रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लाया गया। आज भी श्रीलंका के खिलाड़ी स्‍मॉग को लेकर परेशान दिखे। पहले सत्र के दौरान चंदीमल को ड्रेसिंग रूप में ओर इस बारे में इशारा करते देखा गया। श्रीलंका टीम के 150 रन 53.2 ओवर में पूरे हुए। मेहमान टीम के लिहाज से अच्छी बात यह रही कि उसने शुरुआती घंटे में कोई विकेट नहीं खोया। दोनों बल्लेबाजों के बीच की शतकीय साझेदारी 267 गेंदों पर पूरी हुई। इस दौरान चंदीमल का 16वां टेस्ट अर्धशतक 145 गेंदों पर सात चौकों की मदद से बना।
श्रीलंका टीम के 150 रन 53.2 ओवर में पूरे हुए। लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट पर 192 रन था।
लंच के बाद भी मैथ्यूज और चंदीमल की शानदार बल्लेबाजी जारी रही। श्रीलंका टीम के 200 रन 76.4 ओवर में पूरे हुए। मैथ्यूज के करियर का आठवां शतक 231 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ। मैथ्यूज को आज 98 रन पर उस समय जीवनदान मिला जब ईशांत शर्मा की गेंद पर स्लिप पर रोहित शर्मा ने उनका लगभग आसान कैच छोड़ दिया। भारत की फील्डिंग इस मैच में बेहद खराब रही। मैथ्यूज को आर. अश्विन ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। मैथ्यूज ने चंदीमल के साथ चौथे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की। चाय के समय श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 270 रन था।
चाय के बाद श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंदीमल ने भी अपना 10वां टेस्ट शतक पूरा किया। मैथ्यूज और उनका शतक श्रीलंका टीम के लिए ऐसे वक्‍त पर आया जब भारतीय टीम टेस्‍ट पर हावी थी। श्रीलंकाई कप्तान के 100 रन 265 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से पूरे हुए। आखिरी सत्र में लगातार विकेट गिरने से खेल फिर रोमांचक हो गया है। श्रीलंका का 5वां विकेट सदीरा समरविक्रमा (33 रन, 61 गेंद, सात चौके) के रूप में गिरा जिन्हें ईशांत शर्मा ने विकेटकीपर साहा से कैच कराया। साहा ने गजब का पूर्वानुमान दिखाते हुए एक हाथ से इस कैच को लपका। अगले ओवर में नए बल्लेबाज रोशन सिल्‍वा भी खाता खोले बिना ही पेवेलियन लौट गये। पहला टेस्‍ट खेल रहे रोशन सिल्‍वा को ऑफ स्पिनर अश्विन ने शिखर धवन से कैच कराया। विकेटकीपर बल्‍लेबाज निरोशन डिकेवला आज नाकाम रहे। वे बिना कोई रन बनाए आर. अश्विन की गेंद पर बोल्‍ड हुए। मेहमान टीम का 8वां विकेट सुरंगा लकमल (5)के रूप में गिरा जिन्‍हें तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने विकेटकीपर साहा से कैच कराया। नौवें विकेट के रूप में लाहिरु गमागे (1)आउट हुए। उन्हें जडेजा ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया। भारत की ओर से अश्विन ने तीन विकेट जबकि शमी, ईशांत और जडेजा को दो-दो विकेट लिए।

नई दिल्ली में तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन श्रीलंका के दिनेश चांदीमल सांस लेने में तखलीफ की शिकायत करते हुए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *