कोहली ने अपनी सफलता का श्रेय पुजारा को दिया

नई दिल्ली,टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने उनको टेस्ट में लंबी और मैराथॉन पारियां खेलने के लिए प्रेरित किया है। कोहली ने पिछले साल जुलाई से पहले टेस्ट में एक भी दोहरा शतक नहीं लगाया था पर केवल 17 महीनों में ही उन्होंने छह दोहरे शतक बना दिये।
विराट श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में अब तक 560 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और दो दोहरे शतक शामिल हैं। नागपुर में 213 रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली ने दिल्ली में भी 243 रन बनाकर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया जिसके बाद उन्होंने पुजारा को इसका श्रेय देते हुए कहा, कि ‘मैंने पुजारा से धैर्य और संयम के साथ लंबे समय तक बल्लेबाजी कैसे करना है और बड़ी पारियां कैसे खेलना है वह सीख लिया है।’ दिल्ली टेस्ट के दौरान पुजारा ने कोहली से सवाल जवाब कर रहे हैं। कोहली ने दिल्ली में 243 रनों की पारी खेलने के बाद कहा कि, ये काफी बेहतरीन एहसास रहा। मेरी मानसिकता हमेशा से बड़े शतक बनाने की थी, कुछ ऐसा जैसा मैने आपको हमेशा ही करते हुए देखा है और सीखा है कि किस तरह लंबे समय तक ध्यान लगाकर बल्लेबाजी की जा सकती है।
कोहली ने कहा, ‘अब मैं केवल ये सोचता हूं कि कैसे लंबे समय तक मैदान पर टिक कर बल्लेबाजी करता रहूं।’ पुजारा ने कोहली से पूछा कि ‘क्या आपको बिल्कुल थकान नहीं महसूस होती है?’ इस पर कोहली जवाब देते हुए कहते हैं कि पेशेवर खिलाड़ी होने के नाते हमारे पास ज्यादा समय नहीं है। इसलिए आपको उसका पूरा फायदा उठाना चाहिए। मैं हमेशा फिट रहने की कोशिश करता हूं।’ कप्तान कोहली ने कहा, ‘मैं अपनी डाइट का ध्यान रखता हूं, ट्रेनिंग पर ध्यान देता हूं और अभी तक मुझे इसका लाभ मिल रहा है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *