मुरली और विराट के शानदार शतक,भारत की दिल्ली टेस्ट में मजबूत स्थिति

नई दिल्ली,तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुकी टीम इंडिया ने आखरी टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का निर्णय लिया है। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला को सही साबित करने के लिए ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन और मुरली विजय ने अच्छी शुरुआत किया था किन्तु शिखर धवन ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 23 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर पवेलियन लौट गए। लंच तक टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 116 रन बना लिया था और 27 ओवरों का खेल हुआ था। लंच के समय 51 रनों पर और कप्तान कोहली 17 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। इससे पहले शिखर धवन और चेतेश्‍वर पुजारा दोनों ही 23-23 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। श्रीलंका की ओर से लाहिरू गमागे ने शिखर धवन का और दिलरुवान परेरा चेतेश्वर पुजार का विकेट लिया। सुरंगा लकमल और लक्षण संदकाना को कोई विकेट नहीं मिला जबकि सुरंगा लकमल ने 9 ओवर तथा लक्षण संदकाना ने 4 ओवर की गेंदबाजी की। लंच के बाद और चाय बीच दोनों ने बिना विकेट खोये शानदार साझेदारी की और इसबीच मुरली ने अपना शतक पूरा किया उनका यह लगातार दूसरे मैच में शतक लगाया। कोहली का शतक चाय बाद पूरा हुआ.
इससे पहले टीम इंडिया आज फिरोज शाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शनिवार को सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरी है। भारतीय टीम ने अपने पिछले मुकाबले की टीम में दो बदलाव किए हैं। युवा केएल राहुल के स्थान पर एक बार फिर से शिखर धवन की वापसी हुई है। जबकि उमेश यादव की जगह मोहम्मद शमी अंतिम टेस्ट में एक बार फिर उमेश यादव टीम का हिस्सा बने हैं। जबकि मेहमान टीम श्रीलंका ने सीरीज़ बचाने के लिए 3 अहम बदलाव किए हैं। कप्तान दिनेश चांदीमल ने रंगना हेराथ, थिरीमाने और शनाका को अंतिम टेस्ट में जगह नहीं दी है। जबकि संदाकन, धनंजय डिसिल्वा और रौशन सिल्वा को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला है। साल 2017 के अपने अंतिम टेस्ट में भारत की नजरें लगातार टेस्ट सीरीज जीतने के रिकार्ड की बराबरी पर हैं। इस समय भारत लगातार आठ टेस्ट सीरीज जीत चुका है। कोटला मैदान पर जीत या ड्रॉ उसे आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के संयुक्त रूप से लगातार सीरीज जीत के रिकार्ड की बराबरी पर पहुंचा देगी। गौरतलब है कि इस सीरीज का कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। वहीं नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की थी।
दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और शिखर धवन।
श्रीलंका : दिनेश चंडीमल (कप्तान), सादिरा समाराविक्रमा, दिमुथ करुणारत्ने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दिलरुवान परेरा, सुरंगा लकमल, लाहिरू गमागे, धनंडय डी सिल्वा, लक्षण संदकाना, रोशेन सिल्वा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *